Coronavirus in Gorakhpur: RPF जवानों के डंडा यूज पर लगा बैन सीटी बजाकर पैसेंजर्स की भीड़ को करेंगे कंट्रोल।

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशन पर आने वाले पैसेंजर्स, चाहे श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन के हों या फिर सुपरफास्ट ट्रेन के। इन सभी पैसेंजर्स को उनके गंतव्य तक पहुंचाने और ट्रेन में बैठाने का जिम्मा जहां एनई रेलवे हेड क्वार्टर के अधिकारियों ने उठाया है। वहीं रेलवे स्टेशन पर फ्रंट लाइन वॉरियर्स के रूप में तैनात आरपीएफ के जवान और टीटीई (चल टिकट निरीक्षक) खुद की सेफ्टी के साथ-साथ सेनेटाइज और थर्मल स्कैनिंग के बाद ही स्टेशन के अंदर एंट्री दे रहें थे। मजे की बात यह है कि कोरोना संक्रमण को लेकर एहतियातन आरपीएफ की पूरी टीम भीड़ को कंट्रोल करने के लिए प्लास्टिक के डंडे के बजाय सीटी का इस्तेमाल कर रही थी। जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो वहां का नजारा बिल्कुल सिस्टमेटिक दिखा।

लगेज स्कैनर है खराब

बता दें, रिपोर्टर जैसे ही शाम चार बजे एसी लाउंज की तरफ से प्लेटफार्म पहुंचा तो मेन गेट पर रेलवे हॉस्पिटल के फार्मासिस्ट अखिलेश यादव व अशोक कुमार वर्मा पैसेंजर्स को सेनेटाइज करने के साथ उनका थर्मल स्कैनिंग कर रहे थे। आगे बढ़ने पर लगेज स्कैनर रखा हुआ मिला। जहां पर आरपीएफ की एक महिला कांस्टेबल तैनात थी। उसने बताया कि लगेज स्कैनर काफी दिनों से खराब है। इसकी जानकारी आरपीएफ की तरफ से कंट्रोल रूम दे दी गई है। वहीं, प्लेटफार्म पर खड़ी गोरखपुर से हिसार जाने वाली 12255 गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में पैसेंजर्स सवार हो रहे थे। जबकि ड्यूटी पर तैनात कांस्टेबल समरजीत यादव सीटी के जरिए पैसेंजर्स को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा रहे थे।

टीटीई करा रहे थे नियमों का पालन

जब टीम स्टेशन पर मौजूद टीटीई टीम के पास पहुंची तो, वे टिकट चेकिंग करने के साथ मास्क, सेनेटाइजर आदि लगाने समेत सोशल डिस्टेसिंग को लेकर पैसेंजर्स को अवेयर कर रहे थे। वहीं, प्लेटफार्म स्थित आरपीएफ पोस्ट पर तैनात कर्मी प्रमोद सिंह, राजकुमार पाठक व मकबूल ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर डंडा यूज करने पर बैन कर दिया गया है। अब सीटी के जारिए ही भीड़ को कंट्रोल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सिर्फ आरपीएफ एस्कॉर्ट टीम को ही डंडा एलॉउ किया गया है।

वर्जन

कोरोना संक्रमण काल में सभी साथियों को निर्देश दिया गया है कि वे पूरी सावधानी बरते। डंडे का इस्तेमाल बिल्कुल ने करें।

मनोज सिंह, प्रभारी, आरपीएफ पोस्ट

Posted By: Inextlive