फेसबुक इनबॉक्स में भेजी न्यूड फोटोग्राफ, फिर आने लगे रंगदारी के फोन

Updated Date: Fri, 26 Feb 2021 09:38 AM (IST)

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्टिंग में सामने आया सच

साइबर ठगी का नया पैंतरा, सुंदरता में फंसे तो बनेंगे शिकार

GORAKHPUR: आमतौर पर लोगों से एक्स्टॉर्शन मतलब जबरन वसूली की जाती है। यह बात तो सभी को मालूम है लेकिन साइबर शातिरों ने सेक्साटार्शन का खेल शुरू कर दिया है। यह जानकर आपको हैरत हो सकती है कि लेकिन सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग यानी सेक्सटॉर्शन के जरिए लोगों को शिकार बनाया जा रहा है। सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए शातिर लोगों से अवैध वसूली करने में लगे हैं। लोक-लाज के डर से लोग इसकी शिकायत दर्ज कराने से परहेज भी कर रहे हैं। एक ऐसी ही शिकायत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर के पास आई। इस मामले की तह तक जाने के लिए रिपोर्टर ने जब इसका स्टिंग किया तो क्या सामने आया। इसको जानकार आप हैरत में पड़ जाएंगे। साइबर एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि ऐसे मामलों के शिकार लोग बन रहे हैं। शहर में भी कुछ लोग सोशल मीडिया पर इसके चंगुल में फंस चुके हैं, लेकिन बदनामी के डर से कोई बताना नहीं चाहता है।

ऐसे हुआ स्टिंग ऑपरेशन

- रिपोर्टर के फेसबुक एक खूबसूरत युवती की फोटो लगी फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। फोटो देखकर रिपोर्टर ने उसे एक्सेप्ट कर लिया।

- करीब तीन घंटे के बाद मैसेजर पर चैटिंग शुरू हो गई।

- चैटिंग शुरू होने के बाद युवती ने शाम को संबंध बनाने का मैसेज दिया।

- रिपोर्टर ने इसे इग्नोर कर दिया।

- रात में नौ बजे के बाद दोबारा मैसेज आया कि वनली वीडियो चैट

- आगे मैसेज में लिखा गया था कि क्या तुम मेरे साथ संबंध बनाओगे।

- यह मैसेज सामने आने के बाद रिपोर्टर ने पूछा कि तुम क्या करती हो।

- उधर से जवाब आया कि मैं नोएडा में एमएनसी कंपनी में काम करती हूं।

- आगे जब चैटिंग हुई तो उसने कहा कि अकेली रहती हूं। रात में दोस्तों के लिए उपलब्ध रहती हूं।

- इसके पांच मिनट के बाद हॉय करती हुई युवती का वीडियो नजर आने लगा। युवती ने कहा कि जानू तैयार हो जाओ, मैं आ रही हूं।

- कुछ सेकेंड के भीतर स्क्रीन पर दिख रही युवती न्यूड होकर गलत हरकतें करने लगी। थोड़ी देर बाद उसने कहा कि जानू तुम भी अपने कपड़े उतार लो। मोबाइल के कैमरे को ऑन कर कहीं फिक्स कर दो।

- करीब आधे घंटे के भीतर हुई इस हरकत के बाद रिपोर्टर ने वीडियो ऑफ कर दिया।

- दूसरे दिन एक फेसबुक फ्रेंड के पास मैसेज पहुंचा। मैसेज में लिखा गया था कि उनसे कहो कि हमारे साथ गलत काम करते हुए फोटो और वीडियो है। उसने एक एकाउंट नंबर देने का हवाला देते हुए 10 हजार रुपए देने को कहा। लेकिन रिपोर्टर ने कहा कि जो करना है कर लेना। इसके बाद एक मोबाइल नंबर से कॉल आई। उसने बताया कि मैं यू टयूब से राजकुमार बोल रहा हूं। रिपोर्टर ने बताया कि हम फला बोल रहे हैं। कालर ने कहा कि आप का एक वीडियो हमारे पास है। वह यू ट्यूब पर वायरल हो जाएगा। रिपोर्टर ने अपशब्द कहकर फोन काट दिया। उस नंबर को ब्लाक कर दिया। इसके बाद जब पड़ताल की गई तो सामने आया कि ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं।

ऐसे होता है सेक्सटॉर्शन

सोशल मीडिया पर या किसी पोर्न साइट, डेटिंग साइट या कोई भी इस तरह की तरह साइट सिक्योर नहीं होती है। ऐसी साइट पर सर्च करने के दौरान हैकर पूरी डिटेल बना लेते हैं। इसके बाद उस साइट पर कभी विजिट करने पर विजिटर का मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, सोशल मीडिया एकाउंट तलाशते हैं। किसी तरह के बहाने से जुड़कर ब्लैकमेलिंग शुरू कर देते हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप सहित अन्य माध्यमों पर हुई चैटिंग को लीक करने की धमकी देकर रुपए वसूलते हैं। इस तरह से ज्यादातर टीनएजर्स और सीनियर सिटीजन भी शिकार बनते हैं। जांच में सामने आया कि किसी सुंदर महिला की फोटो के साथ सोशल मीडिया पर प्रोफाइल बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जाता है। मैंसेजर पर मैसेज और व्हाट्सएप पर हाय लिखकर भेजते हैं। सामने वाला अच्छी प्रोफाइल देखकर रिक्वेस्ट स्वीकार लेता है। बातचीत शुरू होने पर न्यूड फोटोग्राफ और विडियोज एक्सचेंज करके ब्लैकमेलिंग की शुरूआत होती है।

ऐसी घटना की दर्ज कराएं रिपोर्ट

गोरखपुर में इस तरह का कोई केस रजिस्टर्ड नहीं किया गया है। पिछले कुछ दिनों से ऐसे तीन-चार मामले सामने आए। लेकिन पीडि़तों ने लिखित कंप्लेन देने से मना कर दिया। इसलिए साइबर सेल जांच नहीं कर सकी। पुलिस का कहना है कि ऐसे मामलों की रिपोर्ट दर्ज कराने से जांच में आसानी होगी।

यह बरतें सावधानी

- किसी भी अंजान व्यक्ति, युवती की प्रोफाइल देखकर फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकर न करें।

- यदि किसी से आप का कोई परिचय नहीं है तो उससे वीडियो काल के जरिए न जुड़ें।

- ब्लैकमेलिंग की धमकी देकर एकाउंट नंबर देने वालों को कोई भुगतान कभी न करें।

- ऐसी धमकियों को इग्नोर करते हुए साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

वर्जन

ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं दर्ज हुई है। यदि कोई कंप्लेन आई तो कार्रवाई की जाएगी। इस तरह की हरकत करने वालों से बचने की जरूरत है। अपने परिचितों के अतिरिक्त के किसी के साथ कोई चैटिंग न करें। किसी तरह के वीडियो से न जुड़ें। किसी अंजान सुंदर लड़की की प्रोफाइल पिक्चर देखकर दोस्ती न करें।

महेश चौबे, साइबर सेल प्रभारी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.