-गोरखपुर की जनपदीय समिति ने 206 केन्द्र पर लगाई मुहर

-केन्द्र की लिस्ट भेजी बोर्ड ऑफिस

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जनपदीय समिति ने 206 केंद्रों पर मुहर लगा दी है। समिति ने बोर्ड की प्रस्तावित सूची 210 में से चार केंद्रों को कम करते हुए सत्यापन व मानकों की जांच के बाद सूची को फाइनल की है। अब बोर्ड सभी केंद्रों के धारण क्षमता, अधिक दूरी पर परीक्षार्थियों का आवंटन समेत अन्य मानकों का परीक्षण कर फाइनल सूची जारी करेगा। लंबे इंतजार के बाद गत 27 जनवरी को बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 210 परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित सूची जारी की। सूची में बोर्ड ने जहां पिछले साल केंद्र बने 197 में से 29 विद्यालय को बिना डिबार के ही दरकिनार कर दिया, वहीं 41 विद्यालयों को पहली बार परीक्षा प्रस्तावित सूची में शामिल किया।

ऑब्जेक्शन दूर कर बनी फाइनल लिस्ट

बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने 30 जनवरी तक विद्यालयों के प्रधानाचायरें से आपत्ति मांगी। 210 केंद्रों के सापेक्ष डीआइओएस कार्यालय में आई इन आपत्तियों में सर्वाधिक 122 आपत्तियां विद्यालय से अधिक दूरी पर छात्र आवंटित करने को लेकर थी। जबकि 16 स्कूलों ने संसाधनों की अनुपलब्धता बताते हुए केंद्र बनने से इनकार करने को लेकर प्रत्यावेदन दिया था। आपत्तियों के निस्तारण के लिए डीएम की अध्यक्षता में छह फरवरी को जनपदीय केंद्र निर्धारण समिति की बैठक हुई। जिसमें बोर्ड की प्रस्तावित सूची में शामिल 41 नए व बारह किए गए 29 विद्यालयों के फिर से सत्यापन करने का डीएम ने निर्देश दिया। साथ ही कहा जो विद्यालय मानक पूरा करते हैं उन्हें केंद्र बनाया जा सकता है। इसके बाद डीआईओएस कार्यालय ने मानकों पर खरा उतरने वाले 206 को केंद्र बनाते हुए सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी।

जनपदीय केंद्र निर्धारण समिति की बैठक में आपत्तियों का निस्तारण करते हुए 206 केंद्रों की सूची पर समिति ने अपनी मुहर लगा दी है। सूची बोर्ड को वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। अब बोर्ड द्वारा परीक्षणोपरांत अंतिम सूची जारी की जाएगी।

-ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive