- इंटर का रिजल्ट कैसे करें तैयार बोर्ड ने डाउट किया क्लियर

- सीबीएसई ने जारी की गाइडलाइन, स्टूडेंट की मुश्किलें बढ़ीं

- बारहवीं के नंबर अपलोड करने के लिए आज खुलेगा पोर्टल

GORAKHPUR: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के नए फरमान से काफी स्टूडेंट्स की खुशी काफूर हो गई है। सीबीएसई ने नए सर्कुलर में ये क्लीयर कर दिया है कि जो स्टूडेंट ऑनलाइन क्लास, स्कूल द्वारा ऑर्गनाइज ऑनलाइन या ऑफलाइन एग्जाम में अपीयर नहीं हुए, साथ ही स्कूल से उनका संपर्क पूरे साल टूटा रहा, ऐसे स्टूडेंट को अब्सेंट ही माना जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि इनके रिजल्ट में अब्सेंट मार्क किए जाएंगे। इन स्टूडेंट के रिजल्ट डिक्लेयर नहीं किए जाएंगे। बोर्ड ने ये नया सर्कुलर गोरखपुर के 117 स्कूलों को भेज दिया है। जिसके आधार पर ही स्कूलों को डिटेल अपलोड करनी होगी।

बोर्ड नहीं देगा फ्रेश अप्रूवल

जिन स्टूडेंट्स ने अपने सब्जेक्ट चेंज किए हैं, स्कूल उनका असेसमेंट क्लास 11वीं के बेस्ट थ्री सब्जेक्ट्स के एवरेज के अनुसार करेगा। इसमें कई स्टूडेंट ने टोटल सब्जेक्ट चेंज किए हैं तो कई ने कुछ विषय में बदलाव किए हैं। इसमें स्कूलों को ये देखना होगा कि ये बदलाव बोर्ड द्वारा स्वीकृत है या नहीं। साथ ही फ्रेश अप्रूवल के लिए बोर्ड ने साफ मना किया है। स्कूलों को ऐसे स्टूडेंट की मार्किंग को लेकर काफी कंफ्यूजन था। इसलिए बोर्ड ने अब्सेंट और सब्जेक्ट चेंज करने वाले स्टूडेंट की कैसे मार्किंग करनी है, इसकी अलग गाइडलाइन जारी की है।

अब 12वीं के मार्क कर सकेंगे अपलोड

बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए क्राइटेरिया जारी कर दिया है। बोर्ड ने स्कूलों के लिए ऐसा पोर्टल तैयार किया है, जिसमें स्कूल को केवल नंबर अपलोड करने होंगे। परसेंटेज वाइज कैल्कुलेशन पोर्टल पर खुद ही हो जाएगी। जैसे कि बोर्ड की 31 जुलाई तक हर हाल में 12वीं का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी है। इसलिए बोर्ड द्वारा बार-बार स्कूलों को समय पर सारी डिटेल अपलोड करने के लिए कह रहा है। दसवीं के नंबर अपलोड होने के बाद 11वीं के भी मा‌र्क्स बोर्ड को भेज दिए गए हैं। अब 12वीं के लिए भी बोर्ड ने पोर्टल खोल दिया है। जिसमे सभी स्कूल 12वीं के प्री बोर्ड और हॉफ ईयरली के नंबर अपलोड करेंगे।

हो सकता है स्टूडेंट का साल खराब

स्कूलों की मानें तो कहीं भी 100 परसेंट स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ाई में शामिल नहीं हुए हैं। इसके साथ ही प्री-बोर्ड या हॉफ ईयरली एग्जाम में भी काफी स्टूडेंट ये सोचकर दूरी बनाए लिए थे कि सीधे एग्जाम दिया जाएगा। अब ऐसे स्टूडेंट की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सूत्रों की मानें तो ऐसे स्टूडेंट की संख्या हजारों में हो सकती है।

गोरखपुर डिस्ट्रिक्ट में सीरीएसई स्कूल- 117

12वीं में रजिस्टर्ड स्टूडेंट- 12000

बोर्ड का सर्कुलर सभी स्कूलों में आ चुका है। इसको लेकर अधिकतर स्कूल सस्पेंस में थे। अब उनका संस्पेंस दूर हो गया। बोर्ड ने अच्छा डिसीजन लिया है।

- अजीत दीक्षित, कोआर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड

Posted By: Inextlive