- बीपी शुगर मरीज के अलावा सामान्य मरीजों को देखने से डर रहे फिजिशियन

- फिजिशियन के क्लीनिक बन्द होने से गली मोहल्ले के दुकानदारों को हो रही है दिक्कत

केस वन

ताड़ीखाना के रहने वाले राहुल बताते हैं कि उनकी मां बीमार है। शुगर और ब्लड प्रेशर है। कोरोना संक्रमण के कारण मोहल्ले का कोई भी फिजिशियन डॉक्टर या फिर मेडिकल स्टोर पर बैठने वाले फार्मासिस्ट बीपी मेजर नहीं कर रहे हैं। कई जगह ढूढने के बाद सीधे ब्लड प्रेशर मशीन और शुगर मशीन ही खरीद लिया।

केस टू

दिव्य नगर के रहने वाले सुदामा बताते हैं कि उनकी पत्‍‌नी अक्सर बीमार रहती हैं। कोरोना के केसेज भी दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में बार-बार बाहर निकलने में भी संक्रमण का डर बना रहता है। सुदामा बताते हैं कि शुगर या बीपी चेक करवाने से अच्छा है खुद ही इलेक्ट्रानिक मशीन से चेक करने के लिए बीपी और शुगर मशीन खरीदी जाए।

GORAKHPUR:

यह दो केस एग्जाम्पल है। लेकिन ऐसे बहुत से लोगों हैं। जो इस कोरोना संक्रमण के दौर में बीपी और शुगर का लेवल बढ़ गया है। ऐसे में डॉक्टर के पास जाने से जहां परहेज कर रहे हैं। वहीं गली मोहल्ले में बैठने वाले फिजिशियन भी क्लीनिक बंद करते हुए नजर आए रहे हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग और डर खौफ के बीच बाहर न निकल कर सीधे इलेक्ट्रानिक मशीन ही खरीद रहे हैं।

टाइम टू टाइम जांच है जरूरी

जिला अस्पताल के डॉक्टर राजेश कुमार बताते हैं कि आजकल हर घर में एक व्यक्ति ऐसा जरूर होता है जो ब्लड प्रेशर का शिकार होता है, लेकिन कई बार ब्लड प्रेशर का घटना-बढ़ना खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है इसकी जांच समय समय पर कराते रहें। लेकिन इस कोरोना संक्रमण काल में कई ऐसी फैमिली है जो जिला अस्पताल आने के बजाय या फिर बार-बार डॉक्टर के पास जाने से परहेज करते हैं। ऐसे में बहुत से लोगों ने कोरोना काल में अपने घर में ही चेक करने के लिए ब्लड प्रेशर मेजरिंग मशीन को खरीद लिए हैं। वहीं भालोटिया के कारोबारी राहुल चोखानी बताते हैं कि इसकी डिमांड बढ़ी है। इस संक्रमण काल में डॉक्टर के पास जाने से बचते हैं। ऐसे में वे यह सोचते हैं कि क्यों न घर में ही चेक कर ले। इसके लिए लोग भालोटिया से बीपी, शुगर की मशीन खरीदकर ले जाते हैं। वहीं, अमित सिंघानिया बताते हैं कि बीपी शुगर कॉमन बीमारी हो चुकी है। लेकिन खतरनाक है। इसलिए इस संक्रमण के दौर में ऐसे मरीजों के लिए यह मशीन बेहतर साबित हो रहा है।

वर्जन

ब्लड प्रेशर, शुगर के मरीज ज्यादा हैं। अगर वे इलेक्ट्रानिक मशीन खरीद लेते हैं तो यह बेहतर हैं। इसके बाद पीएचसी या सीएचसी पर डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

Posted By: Inextlive