- सहजनवां सीएचसी पर प्रसूताओं को सुविधा देने के नाम पर खुलेआम वसूली

- प्रसूताओं से वसूले जा रहे एक हजार से 1500 रुपए

SAHJANWA: ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए शासन वहां हर सुविधा देने की कोशिश कर रहा है। शासन की यह भी कोशिश है कि ग्रामीणों को स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त या रियायती दर पर उपलब्ध कराई जाए। केन्द्रों पर सुविधाएं उपलब्ध भी करा दी गई हैं लेकिन अस्पताल में उपलब्ध सुविधा को लेने के लिए वहां बैठे जिम्मेदारों ने कीमत तय कर रखी है। गुरुवार को सहजनवां सीएचसी में प्रसूताओं ने आरोप लगाया कि उनसे 1000 से 1500 रुपए तक वसूले गए हैं।

दी जाती हैं सभी सुविधाएं

सीएचसी सहजनवां में गुरुवार को 4 प्रसव कराए गए। स्टाफ नर्स ने बताया कि सभी प्रसव में जच्चा बच्चा सुरक्षित हैं। दोपहर तक दो प्रसूता घर भी लौट चुकी थी। स्टाफ नर्स के अनुसार, सीएचसी में मौजूद सारी सुविधाएं प्रसूताओं को उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं प्रसूता व उनके तीमारदारों का कहना है कि सुविधाएं तो सारी मिलती हैं लेकिन सभी सुविधा के बदले कीमत वसूल की जाती है।

हर सुविधा की कीमत

जच्चा-बच्चा वार्ड में एडमिट मरीज कुंता पत्‍‌नी पिंटू निवासी बैदौली का कहना था कि उन लोगों को सुविधा तो मिली है लेकिन उसके बदले पैसे देने पड़े हैं। यह कहने के लिए सरकारी अस्पताल है लेकिन बिना पैसा दिए प्रसव नहीं कराते हैं। वहीं इंदु पत्‍‌नी श्याम प्रसाद निवासी भेउसा ने भी कुछ इसी तरह का आरोप लगाया। इंदु का कहना है कि प्रसव के लिए 1000 से 1500 रुपए तक यहां एक तरह से निर्धारित कर दिया गया है।

प्रसव के लिए वसूली की शिकायते मिलती हैं। कार्रवाई भी की जाती है लेकिन रुक नहीं पा रही।

- डॉ। जेके सिन्हा, अधीक्षक, सीएचसी सहजनवां

Posted By: Inextlive