GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत तैयार किए गए स्ववित्तपोषित पाठ्यक्त्रम बीटेक और बीएससी (एजी) एमएससी (एजी) की प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। कैंडिडेट्स की बढ़ती मांग को देखते हुए वीसी प्रो। राजेश सिंह के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह फैसला लिया है। बीएससी एजी और एमएससी एजी की प्रवेश परीक्षा 4 सितंबर और बीटेक की प्रवेश परीक्षा 5 सितंबर को विश्वविद्यालय कैंपस में होगी। प्रवेश परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

5 सितंबर को होगा बीटेक की प्रवेश परीक्षा

बाहरी राज्यों से आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को अधिकसंख्य कोटा के तहत प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार शुरू किए गए बीटेक के चारों ब्रांच की कुल 300 सीट के लिए 2572, बीएससी कृषि की 150 सीटों के लिए 4000 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। स्नातक और परास्नातक के विभिन्न विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा 26 अगस्त से ही चल रही हैं। स्नातक की प्रवेश परीक्षा 10 सितंबर तो परास्नातक की 14 सितंबर तक चलेगी। पूर्व में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से बीएससी एजी, एमएससी एजी और बीटेक की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में कराने का निर्णय लिया था। मगर कैंडिडेट्स की मांग को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑफलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने का निर्णय लिया है।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश परीक्षा से छूट

विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी है। मगर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के नजरिए से इन स्टूडेंट्स को टोफेल उत्तीर्ण होने के साथ साथ हिंदी का ज्ञान होना भी आवश्यक है। इसके साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय कैंडिडेट्स को पंडित दीनदयाल उपाध्याय और नाथ पंथ पर विश्वविद्यालय की ओर से शुरू किए गए दोनों कोर्स को करना होगा। दूसरे राज्य से आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को अधिकसंख्य कोटा का लाभ देने की भी तैयारी है।

1439 कैंडिडेट्स ने दी परीक्षा

विश्वविद्यालय में चल रही प्रवेश परीक्षाओं के अंतर्गत बुधवार को सुबह की पाली में बीसीए की प्रवेश परीक्षा हुई। परीक्षा के लिए 1647 कैंडिडेट्स ने पंजीकरण कराया था। परीक्षा में 1310 कैंडिडेट्स शामिल हुए 337 कैंडिडेट्स ने परीक्षा को छोड़ दी। दोपहर की पाली में एमएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। परीक्षा के लिए 168 कैंडिडेट्स ने पंजीकरण कराया था। 129 कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल हुए जबकि 39 अनुपस्थित रहे। दोनों पालियों में कुल मिलाकर 1439 कैंडिडेट्स ने प्रवेश परीक्षा दी।

Posted By: Inextlive