- जागरुकता के लिए परिसर-स्टेशन पर लगेंगी होर्डिग्स

- सोशल मीडिया पर जागरूक कर रहे हैं रेल अधिकारी

GORAKHPUR: रेलवे की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कार्टून कैरेक्टर्स का सहारा लिया जाएगा। एनई रेलवे में परिसर से लेकर प्लेटफॉर्म तक जागरुकता फैलाने वाले कार्टून कैरेक्टर नजर आएंगे। सीपीआरओ ने बताया कि इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार शुरु कर दिया गया है। जल्द ही इसकी होर्डिग्स रेलवे स्टेशन कैंपस में नजर आने लगेंगी।

एनईआर में शुरू हुआ नया प्रयोग

रेलवे की व्यवस्था सुधारने के लिए नित नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसको देखते हुए एनई रेलवे ने एक पहल की है। कार्टून कैरेक्टर्स के जरिए जागरुकता फैलाने का अभियान शुरू कर दिया गया है। आपस में बातचीत के जरिए कार्टून कैरेक्टर पब्लिक को विभिन्न प्रकार की जानकारी दे रहे हैं। एनई रेलवे की ओर से गोरखपुर मुख्यालय के अधिकारी और कर्मचारी अपनी ओर से कार्टून कैरेक्टर का प्रचार कर रहे हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि करीब-करीब हर व्यक्ति की पहुंच सोशल मीडिया तक है। किसी भी अभियान को सफल बनाने के लिए इससे अच्छा कोई जरिया नहीं हो सकता है।

होर्डिग्स लगाकर करेंगे जागरूक

सोशल मीडिया के अलावा रेलवे की ओर से रेलवे परिसर में विभिन्न जगहों पर होर्डिग्स लगाई जाएंगी। इन होर्डिग्स को ऐसी जगहों पर लगाया जाएगा जहां लोगों की नजर अधिकाधिक पड़ सके। ट्रेन पकड़ने पहुंचने वाले यात्रियों का ध्यान बोगी और सीट पर रहता है। इसलिए कोशिश की जाएगी कि ट्रेन में सवार होने वाले हर व्यक्ति की नजर कम से कम एक बार कार्टून वाले होर्डिग्स पर जरूर पड़ जाए।

क्या होगा फायदा

- कार्टून कैरेक्टर आसानी से बच्चों का ध्यान अपनी खींचते हैं।

- कार्टून कैरेक्टर के संवाद बड़े लोगों को बी लुभाकर जागरूक करते हैं।

- कलरफुल मैटेरियल्स आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं।

- स्टेशन परिसर को साफ-सुथरा और आकर्षक बनाने में मदद मिलेगी।

इस संबंध में देंगे जानकारी

- रेलवे के हेल्प लाइन नंबर्स

- रेलवे में होने वाले अपराध रोकने

- प्लेटफॉर्म और परिसर में साफ-सफाई

- ट्रेन के सफर में बरती जाने वाली सावधानी

- रेलवे के नियमों-कानूनों का पालन करने के संबंध में जानकारी

- बेटिकट यात्रा करने पर रोक, बेवजह चेन पुलिंग से नुकसान संबंधी

वर्जन

कार्टून कैरेक्टर्स के जरिए सोशल मीडिया में अवेयरनेस कैंपेन चलाया जा रहा है। उन्हीं कार्टून को रेलवे स्टेशन, परिसर और प्लेटफॉर्म पर जगह-जगह लगवाया जाएगा। एनईआर के हर बड़े-छोट्रे स्टेशन को इस दायरे में लाया जाएगा।

- संजय यादव, सीपीआरओ

Posted By: Inextlive