-पति के नाम ठंडा घर, पत्‍‌नी के नाम मकान का कनेक्शन

-चेकिंग के दौरान मीटर के पहले कटी मिली केबिल

GORAKHPUR:

बिजली निगम की विजिलेंस टीम ने सोमवार को नौसढ़ में छापा मारकर बड़ी बिजली चोरी पकड़ी। गंगा जायसवाल के मकान में मछलियों को ताजा रखने के लिए लगाए गए रेफ्रिजरेशन यूनिट (ठंडा घर) को चोरी की बिजली से चलाया जा रहा था। पत्‍‌नी सरोज देवी के नाम से मकान के कनेक्शन में मीटर के पहले केबिल काटकर बिजली चोरी की जा रही थी। विजिलेंस की टीम ने पति-पत्‍‌नी के खिलाफ एंटी थेफ्ट थाने में बिजली चोरी की एफआइआर दर्ज करा दी है। 40 लाख रुपए से ज्यादा जुर्माना लगने की उम्मीद है।

गीडा थाना एरिया के सहजनवां रोड पर नौसढ़ हरैया के पास गंगा जायसवाल का अपने मकान में रेफ्रिजरेशन यूनिट है। मकान के बेसमेंट में यूनिट लगी है और ऊपर परिवार रहता है। विजिलेंस के इंस्पेक्टर निर्भय नारायण सिंह ने बताया कि मकान की जांच की गई तो बिना मीटर कनेक्शन चलता मिला। गंगा जायसवाल से बिजली कनेक्शन का कागजात मांगा गया तो वह नहीं दिखा सके। पता चला कि दो साल पहले ही रेफ्रिजरेशन यूनिट का कनेक्शन कटवा दिया गया था। अब घर के बाहर से गुजर रही एलटी लाइन में चार कोर का केबिल जोड़कर सीधे कनेक्शन जोड़ा गया था। जांच में यूनिट का लोड 30 किलोवाट मिला। मीटर के पहले केबिल काटकर मकान में भी बिजली चोरी की जा रही थी। यहां आठ किलोवाट की बिजली चोरी मिली।

दो साल पहले कनेक्शन कटवाने के बाद जल रही थी बिजली

दो साल पहले कनेक्शन कटवाने के बाद भी गंगा जायसवाल के आवास परिसर में बिजली जल रही थी। वहीं, इस मामले में बिजली इंप्लॉईज की मिलीभगत से अफसर भी इंकार नहीं कर रहे हैं। चार कोर की केबिल बिना फीडर बंद किए एलटी लाइन से नहीं जोड़ी जा सकती है। विजिलेंस टीम ने जब रेफ्रिजरेशन यूनिट का कनेक्शन कटवाया तो शटडाउन लेने के बाद ही पोल से केबिल उतारी जा सकी।

Posted By: Inextlive