पावर कारपोरेस के निर्देश पर हाई लॉस इलाके में एक्सईएन यदुनाथ राम के नेतृत्व में बिजली निगम के अधिकारियों की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को चेकिंग के दौरान कोतवाली एरिया के असकरगंज व मियां बाजार में पांच कंज्यूमर्स मीटर में शंट लगाकर चोरी करते पकड़ी गई। वहीं, एक कंज्यूमर मीटर में रिमोर्ट लगाकर बिजली चोरी करते पकड़ा गया। तिवारीपुर में तीन कंज्यूमर बिजली चोरी करते पकड़े गए। इनके खिलाफ कोतवाली और तिवारीपुर थाने में बिजली चोरी का केस दर्ज कराया गया।

मीटर में रीडिंग स्टोर पर काटे गए कनेक्शन

बिजली निगम के अधिकारियों की जांच में मीटर में रीडिंग स्टोर करने का मामला सामने आया। जांच में 900 यूनिट रीडिंग मीटर में स्टोर पाए जाने पर कंज्यूमर्स को 63 हजार का बिल अतिरिक्त दिया गया। एक कंज्यूमर घरेलू कनेक्शन से 4 किलो वॉट का कामर्शियल बिजली जलाते पकड़ा गया। इसके विरुद्ध डेढ़ लाख का जुर्माना लगाया गया। इतना ही नहीं 45 बकायेदारों के बकाए पर कनेक्शन काटे गए। संयुक्ट टीम में उप खंड अधिकारी ई। राकेश कुमार सिंह, अवर अभियंता मोतीलाल भारद्धाज, मुकेश पटेल, परीक्षण खंड सुनील कुमार यादव और विजलेंस की टीम शामिल रही।

एक्सईएन यदुनाथ राम ने बताया कि कंज्यूमर मीटर के साथ किसी के बहकावे में न आए। मीटर से छेड़छाड़ की शिकायत अधिसाशी अभियंता के कार्यालय पर आकर कर सकते हैं। अगर कंज्यूमर्स ऐसा करता है तो उसके खिलाफ बिजली चोरी की कोई एफआईआर बिजली विभाग द्वारा दर्ज नहीं कराई जाएगी। एलएमबी वन और एलएमवी टू मामलों में छह माह का राजस्व निर्धारण व मीटर की कीमत जमा कराकर कंज्यूमर का मीटर बदल दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive