- 15 जुलाई को आ सकता है सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट

- डिजी लॉकर एप से मार्कशीट निकाल स्टूडेंट ले सकेंगे एडमिशन

- भीड़ से बचने के लिए साबित होगा यूजफुल

GORAKHPUR: कोरोना काल की वजह से इस बार सीबीएसई एग्जाम डिस्टर्ब जरूर हुआ लेकिन बोर्ड रिजल्ट निकालने में अब देरी नहीं करेगा। जैसा कि 15 जुलाई को सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट आना पहले से प्रस्तावित है। बोर्ड ने रिजल्ट के साथ ही मार्कशीट स्टूडेंट्स तक पहुंचाने की तैयारी कर ली है। इस बार सभी स्टूडेंट्स की मार्कशीट डिजी लॉकर एप में रखे होंगे।

मार्कशीट की मदद से ले सकेंगे एडमिशन

रिजल्ट आने के बाद मार्कशीट की सॉफ्ट कॉपी स्टूडेंट डिजी लॉकर एप से निकाल सकते हैं। बोर्ड ने डिजी लॉकर एप तैयार किया है। एप पर जुड़ने के लिए बोर्ड द्वारा यूजर नेम और आईडी दिया जाएगा। ये उसी नंबर पर भेजा जाएगा जो स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन के समय बोर्ड में दर्ज कराया होगा।

एसएमएस से मिलेगी जानकारी

बोर्ड एसएमएस से स्टूडेंट को इसकी जानकारी देगा। एसएमएस के जरिए आए लिंक से स्टूडेंट मॉर्कशीट की कॉपी निकाल सकेगा। साथ ही जो स्टूडेंट अपने मा‌र्क्स से संतुष्ट नहीं होगा, वो आंसरशीट की कॉपी की डिमांड कर सकता है। इसके लिए स्टूडेंट को बोर्ड की वेबसाइट पर लॉगइन कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए फीस भी देनी होगी।

भीड़भाड़ से बचेंगे बच्चे

आरपीएम एकेडमी के डायरेक्टर अजय शाही ने बताया कि डिजी लॉकर में मार्कशीट आने से स्टूडेंट भीड़भाड़ से बचेंगे। इसके साथ ही उन्हें दूसरी जगह एडमिशन लेने में भी दिक्कत नहीं आएगी। डिजी लॉकर से मार्कशीट निकाल स्कूल प्रिंसिपल का सिग्नेचर कराकर वे कहीं भी एडमिशन ले सकेंगे। रिजल्ट आने के बाद ओरिजनल मॉर्कशीट आने में करीब 15 दिन का समय लगता है इसलिए स्टूडेंट्स के लिए डिजी लॉकर बहुत ही सहायक होगा।

बॉक्स

ऑनलाइन होंगे रजिस्ट्रेशन

माध्यमिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले क्लास 9 वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स का अग्रिम रजिस्ट्रेशन का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। उनका रजिस्ट्रेशन वेबसाइट upmsp.edu.in पर ऑनलाइन होगा। रजिस्ट्रेशन फीस पचास रुपए रखी गई है। परिषद की वेबसाइट पर 25 अगस्त तक हर हाल में स्टूडेंट्स की एकेडमिक डिटेल की सूचना अपलोड करनी है।

Posted By: Inextlive