-सीबीएसई ने लांच किया नया पोर्टल

- टीचर्स को केवल अपलोड करने होंगे नम्बर

- समय की होगी बचत और गलतियों की संभावनाएं रहेंगी कम

सीबीएसई ने लांच किया नया पोर्टल

- टीचर्स को केवल अपलोड करने होंगे नम्बर

- समय की होगी बचत और गलतियों की संभावनाएं रहेंगी कम

GORAKHPUR:GORAKHPUR: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने ऐसा पोर्टल लांच किया है। जिसपर टीचर्स को केवल नम्बर अपलोड करने होंगे। बाकी कैल्कुलेशन पोर्टल खुद कर लेगा। इससे काफी हद तक स्कूल टीचर्स की भी टेंशन कम होगी। सीबीएसई ने पोर्टल लांच करते हुए स्कूलों को क्ख्वीं क्लास के मा‌र्क्स अपलोड करने का निर्देश दिया है। सटीक कैल्कुलेशन के लिए पोर्टल लांच किया गया है। यह स्कूलों के लिए सुविधाजनक है।

तैयार होगा एरर फ्री रिजल्ट

इस पोर्टल से एरर फ्री रिजल्ट तैयार होगा। बोर्ड के आईटी डिपार्टमेंट द्वारा इस पोर्टल को तैयार किया गया है। इस पर स्कूलों के लिए लिंक एक्टिव कर दिया गया है। इसमें असेसमेंट करने में आसानी होगी। समय के बचत के साथ ही रिजल्ट गलतियों की संभावनाएं कम होंगी। जिस स्टूडेंट ने क्0 वीं सीबीएसई से ही पास किया है, पोर्टल पर उनका डाटा और पासिंग इयर खुद दिखेगा। वहीं जो दूसरे बोर्ड से क्0वीं पास आउट हैं उनके रीजलन ऑफिस से स्कूल के माध्यम से डाटा कलेक्ट किया जाएगा। इसी प्रकार क्क् वीं के एनुअल मा‌र्क्स स्कूल को अपलोड करने हैं। मा‌र्क्स अपलोड करते ही पोर्टल पर खुद ही फ्0 परसेंट का कैल्कुलेशन हो जाएगा।

एक साथ डिसप्ले होंगे नम्बर

इसी प्रकार क्0वीं, क्क्वीं और क्ख्वीं का रिजल्ट एक साथ डिसप्ले हो जाएगा। क्क्वीं और क्ख्वीं के प्रीबोर्ड के नम्बर अपलोड करने हैं। प्रैक्टिकल मा‌र्क्स बोर्ड के पास पहले से मौजूद है।

स्कूल को बनानी होगी कमेटी

इसके साथ ही क्ख् वीं के रिजल्ट के लिए स्कूलों को बुधवार तक कमेटी भी बनानी थी। स्कूलों ने इसको ध्यान में रखते हुए कमेटी भी बना ली है। कमेटी में तीन टीचर्स और दो अन्य स्कूलों के टीचर्स को शामिल करना है। इसमे आइटी बैकग्राउंड के टीचर्स को भी रखना होगा। क्ख्वीं के लिए स्कूलों को इंटरनल ग्रेड्स, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट मा‌र्क्स, क्0वीं के रोल नम्बर, पासिंग इयर, स्कूल के परफॉर्मेस जो रिफरेंस इयर के तौर पर होगा। क्क्वीं के थ्योरी मा‌र्क्स और डाटा एंट्री, क्ख्वीं के थ्योरी मा‌र्क्स और डाटा एंट्री, क्ख्वीं की पूरी टैबुलेशन शीट, क्क्वीं और क्ख्वीं के थ्योरी मा‌र्क्स का मॉडरेशन स्कूलों को अपलोड करना है।

रिजल्ट का आधार ख्0क्9-ख्0

सीबीएसई ने क्0 वीं बोर्ड के रिजल्ट में इंग्लिश सब्जेक्ट में ख्0क्9-ख्0 सेशन के अनुसार नम्बर देने निर्देश दिया है। ख्0क्9-ख्0 से केवल कम्युनिकेटिव इंग्लिश ही पढ़ना है। ऐसे में ख्0क्9-ख्0 के आधार पर ही इंग्लिश का रिजल्ट तैयार करना है।

टीचर्स की टेंशन कम करने के लिए बोर्ड ने एक पोर्टल लांच किया है। जिसपर नंबर अपलोड करते ही कैल्कुलेशन ऑटोमेटिक हो जाएगा। बोर्ड एक दो दिन में ये पोर्टल स्कूलों के लिए खोल भी देगा। ताकि स्कूल नम्बर अपलोड कर सकें।

- अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

Posted By: Inextlive