-बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने करा रहा कॉम्प्टीशन

-सीबीएसई के स्टूडेंट्स इसमे कर सकते हैं पार्टिसिपेट्स

GORAKHPUR: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के वह स्टूडेंट, जिनके पास टैलेंट है औश्र वह खिलौने बनाने में इंटरेस्ट रखते हैं। सीबीएसई उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर देगा। इसके लिए टायकाथॉन 2021 का आयोजन किया जा रहा है, जिसके जरिए सरकार ऐसे स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करेगी। शिक्षा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत इस प्रतियोगिता के जरिए युवाओं से खिलौने और खेल की नवीन अवधारणओं साथ आवेदन आमंत्रित किए हैं। सीबीएसई ने जिले के सभी 117 स्कूलों को कॉम्प्टीशन में पार्टिसिपेट करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।

एप के लिए भी देंगे सजेशन

कॉम्प्टीशन के जरिए युवा खिलौने, नए खेल का प्रारूप अथवा एप के लिए अच्छे सजेशन दे सकेंगे। विजेताओं को सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही आगामी 27 फरवरी से शुरू होने वाले टॉय फेयर में विजेताओं को अपने सुझाव प्रस्तुत करने का भी मौका मिलेगा। सीबीएसई के आदेश के अनुसार कॉम्प्टीशन के तहत स्टूडेंट्स को भारत के इतिहास, संस्कृति, गौरव गाथाओं, महत्वपूर्ण गतिविधियों से जोड़कर खेल या एप विकसित किए जा सकते हैं। इसके अलावा दिव्यांगों के लिए खास, नैतिक संस्कारों, शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, वैदिक गणित को प्रोत्साहित करने, सांस्कृतिक विविधता को दर्शाने, पढ़ाने में इस्तेमाल होने वाले खिलौने या एप विकसित किए जा सकते हैं।

20 जनवरी तक कर आवेदन सकते हैं स्टूडेंट

कॉम्प्टीशन के तहत स्कूल के आठवीं से बारहवीं तक के स्टूडेंट पार्टिसिपेट कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को पोर्टल पर दिए गए लिंक पर 20 जनवरी तक आवेदन करना होगा। एप या खेल के लिए सुझाव को लेकर विस्तृत रूपरेखा और जानकारी भी पोर्टल पर देनी होगी। 21 जनवरी से आठ फरवरी तक आवेदनों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया जारी रहेगी। चयनित आवेदकों की सूची 12 फरवरी को जारी की जाएगी। 23 से 25 फरवरी तक कॉम्प्टीशन का ग्रांड फिनाले होगा।

वर्जन-

टायकाथॉन 2021 के आयोजन को लेकर बोर्ड का निर्देश प्राप्त हो चुका है। जिले में बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों से स्टूडेंट्स की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा गया है, ताकि कॉम्प्टीशन का सार्थक परिणाम सामने आ सके।

अजीत दीक्षित, सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई

Posted By: Inextlive