- देर शाम तक चलता रहा जू का इंस्पेक्शन, आज भी तैयारियों को जांचेगी सेंट्रल टीम

- कुछ जगह खामियां दुरुस्त कराने की हिदायत, तो कहीं और बेहतर व्यवस्था के दिए टिप्स

GORAKHPUR: गोरखपुर के लोगों को शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणि उद्यान में नए साल में चहलकदमी का मौका मिल जाएगा। लाइसेंस हासिल करने के लिए जरूरी इंस्पेक्शन करने सेंट्रल जू अथॉरिटी की दो सदस्यीय टीम गुरुवार को जू पहुंची। इवैलुएशन एंड मॉनीटरिंग ऑफिसर डॉ। देवेंद्र और साइंटिफिक ऑफिसर लक्ष्मी नरसिम्हा ने जू के जिम्मेदारों के साथ मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने बारीकी से व्यवस्था और जानवरों के बाड़ों की जांच की। जहां उन्होंने खामियों को आईडेंटिफाई कर उन्हें दुरुस्त कराने के निर्देश दिए, तो वहीं जानवरों के रहने और उनको अच्छा माहौल देने के लिए व्यवस्था को बेहतर करने के टिप्स भी दिए। सुबह से शुरू हुआ इंस्पेक्शन का दौर देर शाम तक चलता रहा। देर शाम तक 70 परसेंट जू का इंस्पेक्शन किया जा गया। टीम शुक्रवार को भी मौजूद रहेगी और बाकी बची व्यवस्था के इंस्पेक्शन के बाद वापस दिल्ली रवाना होगी। इसके बाद वह रिपोर्ट सब्मिट करेंगे।

रिपोर्ट के आधार पर आगे की प्रॉसेस

सेंट्रल जू कमेटी की रिपोर्ट के बाद जू के निर्माण में जो खामियां हैं, उन्हें दुरुस्त कराया जाएगा। वहीं व्यवस्था बेहतर करने के लिए जो टिप्स दिए गए हैं, उनको पूरा कर जू का निर्माण कार्य कंप्लीट कराया जाएगा। जू के प्रोजेक्ट मैनेजर डीबी सिंह ने बताया कि इंस्पेक्शन की रिपोर्ट आने के बाद जू को कंप्लीट करने की प्रॉसेस 60 दिनों में पूरी हो जाएगी। इसके बाद जानवरों की शिफ्टिंग का काम होगा और लोगों के लिए जू ओपन कर दिया जाएगा। जिम्मेदारों की मानें तो पहले सीजेडए की टीम सितंबर में ही आने वाली थी, लेकिन कोविड की वजह से यह थोड़ा लेट हो गई।

गोरखनाथ और बुद्धिस्ट थीम पर जू

गोरखपुर जू की बात करें तो यह गोरखनाथ मंदिर और बुद्धिस्ट थीम पर बनाया रहा है। इसकी डिजाइन अप्रूव्ड है और काम लगभग पूरा हो चुका है। प्रोजेक्ट मैनेजर की मानें तो साइनेज बिल्डिंग, कैफेटेरिया, आरएफओ, हॉस्पिटल और कियॉस्क को बुद्धिस्ट थीम पर बनाया गया है, जबकि एंट्रेंस प्लाजा गोरखनाथ मंदिर थीम पर बन रहा है। करीब 121.384 एकड़ में बन रहे इस जू में 51 एकड़ की जमीन सिर्फ जू के लिए दी गई है, जबकि 34 एकड़ में वेटलैंड और बाकी में दूसरी चीजें बनाई गई हैं।

यह होंगे खास -

- लॉयन

- टाइगर

- लियोपर्ड

- हिप्पो

- राइनो

- हाईना

- वुल्फ

- पिकऑक

- पिजन

- बंदर के दो रेसर्स और बोनट

- बियर - हिमालयन, स्लॉट

- डियर की पांच प्रजातियां

- कैट की तीन प्रजातियां

- मार्स क्रोकोडाइल और घडि़याल

- टर्टिल पांड

- स्नेक हाउस

- एक्वेरियम

- फॉक्स

- हेयर

- परक्यूपाइन

- बटरफ्लाई पार्क

- लार्वा प्वाइंट

जू-हाईलाइट्स -

- 121.384 एकड़ में बन रहा है

- 51 एकड़ में जू

- 34 एकड़ में वेटलैंड

- 29.64 एकड़ में फॉरेस्ट

- 2.15 एकड़ में हॉस्पिटल, क्वारंटीन सेंटर, रेस्क्यु सेंटर, एनसिनेटर

- 4.15 एकड़ में आवास हैं

- 33 बाड़े

- 284 जानवर

Posted By: Inextlive