यूपी बोर्ड सेंटर मानक में फिर बदलाव

Updated Date: Tue, 26 Jan 2021 01:40 PM (IST)

-एग्जाम सेंटर बनाए जाने के मानक में बदलाव

-नहीं बढ़ानी पड़ेगी अब सेंटर की संख्या

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड सेंटर के मानक में एक बार फिर बदलाव किया गया है। सेंटर की क्षमता और स्टूडेंट्स के बीच की दूरी समेत अन्य कई नियमों को बदला गया है। इस बदलाव से सबसे अधिक उन स्कूलों को झटका लगेगा, जहां सेंटर बनाने की उम्मीद जगी थी। संशोधित मानक के अनुसार, पिछले वर्ष के मुकाबले एग्जाम सेंटर की संख्या अब नहीं बढ़ाई जाएगी। बोर्ड के इस बदलाव के बाद अधिकारियों ने भी राहत की संास ली है।

पिछले साल बने थे 211 सेंटर

पिछले साल गोरखपुर में करीब 211 सेंटर बनाए गए थे। इस बार कोविड की वजह से नया सेंटर निर्धारण का नियम बनाया गया था। नए नियम कई अच्छे स्कूल कट जा रहे थे और दूसरी तरफ ब्लैक लिस्टेड स्कूलों को सेंटर बनने की राह आसान हो रही थी।

ये हुआ बदलाव

नवंबर में सेंटर के लिए जो मानक तय किया था कि उसके हिसाब से सेंटर की न्यूनतम क्षमता 150 और अधिकतम 800 तय की गई थी। अब नियम में बदलाव के बाद न्यूनतम क्षमता 250 और अधिकतम 12 सौ होगी। इस बारे में डीआईओएस ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया का कहना है कि कोई भी ब्लैक लिस्टेड स्कूल को सेंटर नहीं बनाया जाएगा। नई नियमावली आ गई है इसके हिसाब से बहुत जल्द सेंटर का निर्धारण कर लिया जाएगा।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.