- एक अप्रैल से 30 मई तक चलेगा सीआईएससीई बोर्ड स्कूलों में प्रैक्टिकल

- प्रोजेक्ट वर्क वाले सब्जेक्ट के मॉ‌र्क्स 31 मार्च तक करने होंगे अपलोड

- सीबीएसई की तरह इस बार सीआईएससीई बोर्ड स्कूलों में बाहर से आएंगे एग्जामिनर

GORAKHPUR: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामनिशेन (सीआईएससीई) बोर्ड स्कूलों में एग्जाम की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। काउंसिल ने स्कूलों में प्रैक्टिकल के लिए डेट डिक्लेयर कर दी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के फंडे पर इस बार एक अप्रैल से 30 मई तक प्रैक्टिकल एग्जाम आर्गनाइज कराए जाएंगे। अभी तक एक महीने में प्रैक्टिकल एग्जाम खत्म हो जाया करते थे, लेकिन इस बार पहली बार दो महीने का समय बोर्ड दे रहा है। वहीं प्रोजेक्ट वर्क वाले सब्जेक्ट के मॉ‌र्क्स 31 मार्च तक हर हाल में अपलोड करने होंगे।

इन सब्जेक्ट का होगा प्रैक्टिकल

फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, इंडियन म्यूजिक और फैशन डिजाइनिंग का प्रैक्टिकल एग्जाम होना है। इसके अलावा हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत समेत अन्य सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट वर्क होने हैं। जिनके मॉ‌र्क्स अपलोड करने की लास्ट डेट 31 मार्च है। इसके लिए गोरखपुर के 19 स्कूलों में तैयारी शुरू कर दी गई। इस समय स्कूल भी खुल गए हैं इसलिए प्रैक्टिकल करवाने में भी आसानी होगी।

सीबीएसई की तरह ये रहेगा कॉमन

- इस बार डीडीयू या कॉलेज के प्रोफेसर नहीं स्कूल के टीचर्स को ही बनाया जाएगा एग्जामिनर।

- एक स्कूल के टीचर दूसरे स्कूल में कराएंगे प्रैक्टिकल।

- प्रैक्टिकल का रिटेन पेपर एग्जामिनर अपने साथ लेकर आएंगे।

- प्रैक्टिकल एग्जाम एग्जामिनर अपने सामने रिटेन पेपर खोलकर कराएगा।

- एग्जामिनर के अनुसार बनाए जाएंगे बैच।

- एक बैच में केवल 25 स्टूडेंट रहेंगे शामिल।

- छह फीट की दूरी पर बैठकर एग्जाम देंगे स्टूडेंट।

- सर्दी, खांसी या बुखार से पीडि़त स्टूडेंट का अलग से कराना होगा एग्जाम।

- स्कूलों अपने टीचर का नाम एग्जामिनर के लिए बोर्ड को भेजेंगे।

- बोर्ड तय करेगा कौन टीचर कहां पर कराएगा प्रैक्टिकल।

स्कूलों की सीडीओ के साथ मीटिंग

गोरखपुर की सीबीएसई और सीआईएससीई स्कूलों के डायरेक्टर और प्रिंसिपल के साथ गुरुवार को सीडीओ इंद्रजीत सिंह ने मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने बताया कि मंगला सुमंगला योजना में सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों की बच्चियां इंट्रेस्ट नहीं दिखा रही हैं। शासन इसको लेकर बहुत गंभीर है। उन्होंने कहा कि अभी समय है सभी स्कूलों को एक वेबसाइट भेजी जाएगी। जिसके जरिए बच्चियां ऑन रोल हो जाएंगी। उन्हें इसका फायदा मिल सकता है। मंगला सुमंगला योजना के नियम के मुताबिक बच्चियां इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।

बॉक्स-

रीजनल ऑफिसर करेंगे टॉपर को सम्मानित

गोरखपुर में सीबीएसई की रीजनल ऑफिसर श्वेता अरोड़ा 20 फरवरी को मौजूद रहेंगी। इस दौरान एक प्रोग्राम में शहर के सभी स्कूलों के बीते बोर्ड एग्जाम के दो-दो टॉपर को सम्मानित करेंगी। इसमे 10 वीं के स्टूडेंट जिनके मॉ‌र्क्स 95 और 12 वीं के 90 परसेंट से अधिक मॉ‌र्क्स, होगा उन्हें ही सम्मानित किया जाएगा। इसमे 12 वीं के 100 और 10 वीं के 50 टॉपर का नाम सेलेक्ट कर लिया गया है।

सीआईएससीई स्कूलों के स्टूडेंट की प्रैक्टिकल की डेट आ गई है। अप्रैल से शुरू होकर मई लास्ट तक चलेगा। इस बार प्रैक्टिकल के लिए पहले से अधिक समय मिल रहा है।

- अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

Posted By: Inextlive