-सीआईएससीई ने स्कूलों की क्वालिटी जांचने के लिए मांगे एग्जाम के पेपर

-बोर्ड अपने स्तर से तैयार कर रहा 10वीं और 12वीं का पेपर

-क्वेश्चन बैंक में ही रहेगा आंसर

GORAKHPUR: कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होने के बाद भी बहुत से स्टूडेंट अब भी डेली क्लास नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे स्टूडेंट को एग्जाम में सहूलियत मिले, इसके लिए काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने हर चैप्टर का क्वेश्चन बैंक तैयार किया है। इस बैंक को काउंसिल बोर्ड स्टूडेंट का अवेलबल कराएगा। जो स्टूडेंट ऑनलाइन क्लास नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें इससे काफी मदद मिलेगी। साथ ही सभी स्कूलों में इस समय एग्जाम हुए हैं। उसका पेपर बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों से मांगा जा रहा है। ताकि बोर्ड पेपर देख कर स्कूल में पढ़ाई की क्वालिटी का पता लगा सके।

शुरू किया वर्चुअल लर्निग सीरीज

बोर्ड ने यू-टयूब चैनल पर वर्चुअल लर्निग सीरीज शुरू किया है। इसमें देश भर के टीचर्स की एक्सपर्ट टीम बनाई है। बोर्ड ने इससे पहले 4 से 9 सितंबर तक यूट्यूब पर लाइव क्लास भी शुरू की थी।

क्वेश्चन के साथ ही आंसर

क्वेश्चन बैंक में हर चैप्टर का सवाल और साथ में उसका आंसर भी शामिल रहेगा। इसमें कहीं भी प्रॉब्लम होने पर स्टूडेंट लाइव क्लास में पूछ भी सकते हैं। चैप्टर की पढ़ाई के साथ ही स्टूडेंट द्वारा असाइनमेंट तैयार करवाया जा रहा है। बोर्ड हर चैप्टर का असाइनमेंट इसलिए बनवा रहा है। ताकि इसी असाइनमेंट पर प्रैक्टिकल कराया जा सके।

सीबीएसई कम्पार्टमेंट समाप्त

सीबीएसई बोर्ड का दसवीं और बारहवीं का कम्पार्टमेंट एग्जाम बुधवार को समाप्त हो गया। इसका मूल्यांकन भी युद्ध स्तर पर शुरू किया जाएगा। दसवीं का 22 से 28 तक और बारहवीं का कम्पार्टमेंट एग्जाम 22 से 30 तक गोरखपुर में कई सेंटर पर ऑर्गनाइज कराया गया। इसका रिजल्ट भी दस दिनों में आने की संभावना है।

बॉक्स-

अब कोरोना भी पढ़ेंगे बच्चे

कोरोना की चुनौतियों से निपटने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने इसे अपने कोर्स में शामिल किया है। ताकि बच्चे इसे पढ़कर अवेयर हो सकें। सीबीएसई 11 वीं और 12 वीं के स्टूडेंट को कोरोना के बारे में पढ़ाएगा। 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए इसकी पढ़ाई करेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शुरू करने के लिए स्कूलों को इसमें रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बोर्ड की परमिशन लेने बाद ये शुरू कराया जा सकेगा।

स्कूलों से सीआईएससीई बोर्ड ने एग्जाम का पेपर मांगा है। ताकि पढ़ाई की क्वालिटी का पता लगा सके। बोर्ड ने क्वेश्चन बैंक भी तैयार किया है। जिससे ऑनलाइन पढ़ाई से दूर रहने वाले स्टूडेंट को फायदा मिलेगा।

अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

Posted By: Inextlive