-300 बेड के कोविड अस्पताल का सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया उद्घाटन

-लैब और गेस्ट हाउस से मिलेगा लाभ

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कालेज में कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में अब कोई दिक्कत नहीं होगी। डॉक्टर और बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल कोरोना के रेफर मरीजों को भी वापस नहीं कर सकेंगे। क्योंकि 300 बेड के कोविड अस्पताल का सीएम योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन कर दिया है। इस दौरान सीएम ने कहा कि पूर्वाचल में लेवल-3 का बीआरडी मेडिकल कालेज में 200 बेड का अस्पताल था, 300 अतिरिक्त बेड के अस्पताल की स्थापना से बेड की संख्या बढ़कर 500 हो गई है। इस कोविड अस्पताल में 100 बेड का आईसीयू और 200 आईसोलेशन बेड है। जिसमें 72 वेन्टीलेटर, 50 एचएनएफएनसी और 200 इन्फ्यूजन पम्प सहित मोबाइल डिजीटल एक्सरे मशीन, पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन सहित मानिटर, पल्स आक्सीमीटर आदि उपलब्ध हो चुकी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीआरडी मेडिकल कालेज के बाल रोग संस्थान में 300 शैय्यायुक्त कोविड वार्ड, बीएसएल-3 लैब, 100 बेड पीजी हॉस्टल तथा गेस्ट हाउस का लोकार्पण किया।

बीएसएल-3 लैब से जांच की क्षमता में होगी वृद्धि

सीएम ने कहा कि 300 बेड के चिकित्सालय के निर्माण हो जाने से गोरखपुर तथा आस पास के क्षेत्रों के मरीजों को बेड उपलब्ध कराया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि कोविड किसी एक विभाग की लड़ाई नही है, बल्कि पूरे प्रदेश/देश की लड़ाई है। जिसमें आम जन के साथ साथ सभी को एकजुट होकर लड़ना है और लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का पहला बीएसएल-3 लैब के उद्घाटन हो जाने से जांच की क्षमता में और वृद्धि होगी, कोरोना संक्रमण जांच की संख्या लगातार बढ़ रही है, पिछले दिनों एक लाख 55 हजार लोगों की जांच की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना से मजबूती से लड़ाई का परिणाम है कि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव दर तथा मृत्यु दर कम हुई है, यह सभी के प्रयासों का परिणाम है।

सीनियर डॉक्टर बेड टू बेड राउंड लगाएं

सीएम ने कहा कि कोविड अस्पतालों में कार्य करने वालों से आह्वान किया है कि मानवता की सेवा का जो अवसर उन्हें मिला है, अपने कार्यों के साथ साथ मरीज के परिवार के एक सदस्य के रूप में भूमिका का निर्वहन करते हुए मरीजों को स्वस्थ्य करके घर भेजना है। उन्होंने कहा कि कोरोना की लंबी लड़ाई हम सभी लड़ रहे, और इस लड़ाई को जीतना है। उन्होंने कहा कि सीनियर डॉक्टर वार्डों में अनिवार्य रूप से बेड टू बेड राउंड लगाए और मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराएं। जिससे मृत्यु दर और कम हो तथा लोगों में विश्वास पैदा हो। जिला प्रशासन साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें, होम आईसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों से प्रतिदिन दो बार सम्पर्क किया जाए, गंभीर मरीजों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने के साथ ही डोर टू डोर सर्वे तथा कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग गहनता से किया जाए।

होटल व रेस्टोरेंट के संचालन के लिए करें मीटिंग

सीएम ने कहा कि हमें प्रत्येक नागरिक का ध्यान रखना होगा और अनलॉक-4 में कंटेनमेन्ट जोन को छोड़कर अन्य जगहों पर सभी गतिविधियां प्रारम्भ की जाए। अस्पतालों में कोविड के अलावा अन्य बीमारियों का भी इलाज मरीजों को मिले, प्रत्येक मरीज की बेहतर जांच हो। उन्होंने कहा कि होटल तथा रेस्टोरेंट तथा बाजारों के संचालन के लिए जिले स्तर पर बैठक कर कार्ययोजना बनाई जाए। आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने के साथ ही कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। क्योंकि सावधानी रख कर ही कोरोना से बचा जा सकता है।

मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा ने किया वेलकम

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे ने सभी का वेलकम किया। कार्यक्रम में महापौर सीताराम जायसवाल, सदर सांसद रविकिशन, सांसद बासगांव कमलेश पासवान, विधायक पिपराइच महेन्द्र पाल सिंह, गोरखपुर ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, सहजनवां विधायक शीतल पांडेय, कमिश्नर जयंत नार्लिकर, डीएम के विजयेन्द्र पांडियन सहित बीआरडी मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डॉ। गणेश कुमार एवं अन्य सीनियर ऑफिसर्स मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive