- सीनियर अफसरों की देखरेख में चलेंगी क्लासेज

- सोमवार को सीएम करेंगे इनागरेशन, वसंत पंचमी से क्लास

GORAKHPUR: जिले में कंप्टीटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना सोमवार से शुरू होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ से पूरे प्रदेश में सुबह 10 बजे से इसका ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे। गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन और संवाद भवन में 1100 स्टूडेंट्स कार्यक्रम में जुड़कर सीएम से रूबरू होंगे। तीन विषय विशेषज्ञ, चार स्टूडेंट, एक आईएएस और एक आईपीएस अफसर से संवाद करेंगे। यह जानकारी कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने दी। वह रविवार को कमिश्नर सभागार में ऑर्गनाइज प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से रूबरू थे।

1200 को किया है सेलेक्ट

अभ्युदय योजना कमेटी के अध्यक्ष कमिश्नर ने बताया कि 25 हजार स्टूडेंट्स ने अभ्युदय योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है। स्क्रीनिंग के बाद करीब 1200 को सेलेक्ट किया गया है। पहली क्लास 16 फरवरी को वसंत पंचमी के अवसर पर शुरू होगी। इसके लिए डीडीडीयूजीयू और एमएमएमयूटी में चार-चार स्मार्ट क्लास का अरेंजमेंट किया गया है। यूनिवर्सिटी के दीक्षा भवन में सिविल सर्विसेज से जुड़े 900, संवाद भवन में जेईई और नीट से जुड़े 200 स्टूडेंट्स सुबह 10 बजे से मौजूद रहेंगे। विकास भवन सभागार में रक्षा सेवा की तैयारी करने वाले 80 स्टूडेंट्स 11 बजे से मौजूद रहेंगे।

अफसर करेंगे गाइड

कमिश्नर ने बताया कि इस योजना के तहत युवा आईएसएस, आईपीएस, पीसीएस, पीपीएस अफसर पढ़ाएंगें। पढ़ाई, तैयारी और जॉब में आने तक के अनुभव छात्रों से शेयर करेंगे। सबजेक्ट की जानकारी के लिए विषय विशेषज्ञ भी जानकारी देंगे। इनॉगरेशन में कमिश्नर, डीएम, सीडीओ सहित अन्य अफसर भी जुड़ेंगे। इस योजना में लोक सेवा आयोग, यूपीएसई, जेईई, नीट, सीडीएस, एनडीए सहित अन्य परीक्षाओं और जॉब के लिए भी तैयारी कराई जाएगी। सेवायोजना के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया जाएगा। फिजिकली फिट युवाओं को सेना भर्ती के लिए तैयार किया जाएगा।

योजना में कुल रजिस्ट्रेशन - 25237

यूपीएसई - 14340

यूपीएसई - 1993

सीडीएस - 2113

एनडीए - 458

नीट - 2208

जेईई - 931

स्क्रीनिंग में हुए सेलेक्ट -

सिविल सर्विस - 912

रक्षा सेवाएं - 51

नीट - 163

गाइडलाइंस के लिए करें संपर्क -

सीडीओ, मो। 9454416251, ई मेल cgogor@nic.in

अपर आयुक्त प्रशासन, मो। 9454416208, ई मेल ajaykantsaini@gmail.com

उप निदेशक समाज कल्याण, मो। 8318884523, ई मेल ddswGORAKHPUR@dirsamajkalyan.in

मैं पहले भी दो बार यूपीएसई दे चुका हूं। यदि किसी तरह की जानकारी चाहिए तो कोचिंग सेंटर में जाना पड़ता है। तैयारी के दौरान न तो पैसे होते हैं। न ही सही गाइडेंस मिल पाती है। सरकार की इस पहल से हमारे जैसे तमाम स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा।

किशनलाल, अभ्यर्थी

जानकारी हुई तो हमने आवेदन कर दिया। हमेशा तैयारी में संसाधनों की कमी आड़े आती है। लेकिन इसका बड़ा फायदा यह है कि मोरल सपोर्ट के साथ-साथ सही जानकारी मिल सकेगी।

आदित्य चौधरी, अभ्यर्थी

गवर्नमेंट की इस सुविधा का लाभ गांव, दूर-दराज के स्टूडेंट्स को मिल सकेगा। लोग आसानी से सेंटर से जुड़कर अपनी तैयारी पूरी कर सकेंगे। अफसरों से उनके व्यवहारिक ज्ञान का लाभ मिल सकेगा।

शशांक पांडेय, अभ्यर्थी

छात्राओं की पढ़ाई को लेकर पैरेंट्स भी चिंतित रहते हैं। गार्जियन की सबसे ज्यादा चिंता सुरक्षा को लेकर रहती है। प्रदेश सरकार की इस योजना में सीनियर ऑफिसर्स के मार्गदर्शन में हम लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

साक्षी पांडेय, अभ्यर्थी

Posted By: Inextlive