- 25 सितंबर को हर ब्लॉक पर लगेगा स्वास्थ्य मेला, मिलेगी नि:शुल्क सुविधा

- आपदा के समय बनाएं रखें धैर्य, कोई व्यक्ति नहीं रहेगा भूखा, मिलेगी सहायता

GORAKHPUR: गोरखपुर प्रवास के दूसरे दिन सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हेलीकॉप्टर से जायजा लिया। पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के मोहरीपुर-नुरुद्दीनचक , बांसगांव के कौड़ीराम और गोला एरिया में सीएम ने राहत सामग्री का वितरण किया। सर्वोदय किसान पीजी कॉलेज कौड़ीराम में बाढ़ पीडि़तों में बाढ़ राहत खाद्यान्न किट वितरित के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा, आपदा के समय धैर्य बनाए रखें। सरकार आपके साथ है। बांसगांव में 16 करोड़ रुपए से बाढ़ पूर्व ही बचाव कार्य कराए गए थे। नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर 2.5 मीटर तक बढ़ा फिर भी अच्छी तैयारी के चलते तबाही नहीं मचा पाई। सीएम ने कहा, किसी को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि आगामी पर्वो का आनंद हम तभी उठा सकते हैं जब हम स्वस्थ रहें। उन्होंने बताया कि बाढ़ के बाद बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसे देखते हुए आज से इंसेफेलाइटिस, डेंगू, मलेरिया, हैजा आदि बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता महाभियान शुरू किया गया है। हर क्षेत्र के लोग इसमें सहभागी बनकर स्वच्छता के प्रति जागरूक हों और बीमारियों को दूर भगाएं। सीएम ने कहा कि बाढ़ के समय बीमारियों से बचने के लिए पानी उबालकर या उसमें क्लोरीन की गोली मिलाकर ही पीएं। सीएम ने कहा कि जैसे कोरोनाकाल में स्क्रीनिंग समितियों ने लोगों को जागरूक किया, संक्रमण का फैलाव रोकने में भूमिका निभाई, उसी तरह का प्रयास स्वच्छता महाभियान में भी होना चाहिए।

तरकुलानी रेगुलेटर से मिली बड़ी राहत

गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बेलवार में बाढ़ पीडि़तों को राहत सामग्री वितरित करते हुए सीएम योगी ने हाल में उद्घाटित तरकुलानी रेगुलेटर की उपयोगिता का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि तरकुलानी रेगुलेटर से आसपास के लोगों को बड़ी राहत मिली है, नहीं तो बाढ़ का पानी बेलवार तक आ जाता।

बाढ़ में मकान क्षतिग्रस्त तो 95 हजार आर्थिक सहायता

सीएम ने कहा, जिनके मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। उनको 95 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सर्पदंश पर मृत्यु हो जाने पर 4 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। कार्यक्रम में बांसगांव विधायक डॉ। विमलेश पासवान ने आभार जताया। संचालन सर्वोदय किसान पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। रामकृपाल राय ने किया। इस दौरान सांसद कमलेश पासवान, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री विभ्राट चंद कौशिक, डीसीएफ चेयरमैन गुलाबरध्वज सिंह आदि मौजूद रहे।

सीएम से मिली राहत तो भूल गए पीड़ा

कौड़ीराम में मुख्यमंत्री से बाढ़ राहत खाद्यान्न किट पाने वाले सुदर्शन, कौशल्या, सूर्यभान, लालदेई व मुहर्रम एक पल के लिए अपनी पीड़ा भूल गए। लाभार्थियों ने बताया, मुख्यमंत्री ने उनसे बाढ़ को लेकर हो रही दिक्कतों के बारे पूछा। आश्वस्त किया कि सरकार पूरी मदद करेगी। लाभार्थियों की राहत सामग्री घर तक पहुंचाने सहित आगे भी सहायता का भरोसा सीएम ने दिया।

गोला में 11 करोड़ की बाढ़ बचाव परियोजनाएं पूर्ण, और प्रयास जरूरी

गोला के वीएसएवी कॉलेज में बाढ़ पीडि़तों को हाल जानने के दौरान सीएम ने कहा, गोल तहसील में 11 करोड़ रुपए की बाढ़ बचाव परियोजनाएं पूर्ण की गई हैं। लेकिन अभी और प्रयास करने की जरूरत है। भविष्य की परियोजनाओं के लिए सिंचाई विभाग अभी से अवलोकन कर रहा है।

बाढ़ की समस्या का होगा स्थायी समाधान

पानी में डूबे एरिया का इंस्पेक्शन करने के दौरान सीएम ने आश्वस्त किया कि सरकार बाढ़ की समस्या का स्थायी समाधान करने की ओर अग्रसर है। ड्रेजिंग कराकर नदियों को चैनलाइज किया जा रहा है। नदियां जहां आबादी के समीप आ गई हैं वहां उन्हें डाइवर्ट किया जा रहा है। जरूरत के मुताबिक रिंग बांध और पिचिंग के कार्य भी हो रहे हैं। कई जगहों पर इन कार्यो के अच्छे परिणाम आए हैं। सरकार जनता को कोई परेशानी नहीं होने देगी। समय पूर्व किए गए तटबंधों को सुरक्षित रखने के उपायों से नदियों का जलस्तर काफी बढ़ने के बावजूद व्यापक जन और धन की हानि को रोका गया है।

25 सितंबर को हर ब्लॉक में लगेगा स्वास्थ्य मेला

सीएम योगी ने रविवार को शहर में जलजमाव की स्थिति का भी जायजा लिया। उन्होंने मोहरीपुर और राप्तीनगर वार्ड का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देशित किया कि जलनिकासी के तत्काल इंतजाम किए जाएं। इस दौरान मोहरीपुर के नुरुद्दीनचक में बाढ़ पीडि़तों को राहत सामग्री वितरित करते हुए सीएम ने कहा कि 25 सितम्बर को हर ब्लॉक मुख्यालय पर गरीब कल्याण मेला आयोजित किया जाएगा। इस मेले में स्वास्थ्य जांच के साथ ही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। गरीब कल्याण मेले में जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज बनाए जाएंगे। वहीं उन्हें बैंकों से लोन लेने की सुविधा भी मिलेगी। सीएम योगी ने कहा कि भारी बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में जो वृद्धि हुई है, वैसा पिछले 50 सालों में नहीं देखा गया। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र को जलजमाव से राहत दिलाने के लिए कई पम्पिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

तत्काल कच्चा नाला बनाकर करें जलनिकासी फोटो लगावें

रैम्पस स्कूल में स्वच्छता महाभियान का शुभारंभ करने के बाद सीएम योगी ने राप्तीनगर वार्ड के डॉक्टर्स एनक्लेव में जलजमाव की समस्या का निरीक्षण किया। कार्यक्रम स्थल से कॉलोनी तक वह पैदल ही पहुंच गए। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को हिदायत दी कि पीडब्लूडी, जीडीए और नगर निगम मिलकर जलनिकासी की ठोस और स्थायी कार्ययोजना बनाएं। उसके पहले यहां तत्काल कच्चा नाला बनाकर जलनिकासी कराएं ताकि लोगों को जलजमाव से मुक्ति मिल सके।

पर्वो का आनंद तभी, जब हम स्वस्थ रहें

Posted By: Inextlive