- यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद की जारी है तैयारियां

- नोडल सेंटर से जिले भर के परीक्षा केंद्रों पर भेजे जा रहे हैं प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाएं

GORAKHPUR:

यूपी बोर्ड की तैयारियां जोरों पर है। ऐसे में शासन व प्रशासन ने भी अपनी तरफ से सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। पहला ऐसा मौका होगा। जब खुद सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी बोर्ड परीक्षा की पूरी तैयारियों का जायजा लेंगे इसके साथ-साथ नकल माफियाओं पर किस प्रकार से शिकंजा कसा जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर प्रदेश भर के सभी डीआईओएस के साथ 30 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग में क्लास लेंगे। सीएम के साथ वीडियो क्रांफ्रेंसिंग को लेकर जहां डीआईओएस आफिस में जबरदस्त हड़कंप मचा हुआ है। वहीं डीआईओएस की तैयारी की रूपरेखा को अंतिम रूप देने का अल्टीमेटम बोड-कोआर्डिनेटर को दे दिया है।

30 जनवरी को सीएम लेंगे तैयारियों का जायजा

दरअसल, बीते दिनों डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने प्रदेश भर के डीआईओएस के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की थी। जिसमें बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के साथ-साथ एसटीएफ को परीक्षा केंद्रों की सूची भेजने का निर्देश दिया था। वहीं कुछ दिन बीतने के बाद अचानक से सीएम ने भी प्रदेश के सभी डीआईओएस के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों से लगाए नकल माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए क्या-क्या तैयारियां कराए गए हैं। इसकी पूरी रिपोर्ट सीएम खुद 30 जनवरी को होने वाले वीडियो कांफ्रेंसिंग में लेंगे।

यूपी बोर्ड को-आर्डिनेटर प्रमोद कुमार ने बताया की राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज को बोर्ड परीक्षा का नोडल सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा जितने भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन सभी केंद्रव्यवस्थापकों को सूचित किया जा चुका है कि वे नोडल सेंटर से आकर प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका ले जाएं। इसके अलावा सभी को इस बात का भी निर्देश दिया जा चुका है कि एक घंटा पहले ही प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका का बंडल खोला जाए।

6 परीक्षा केंद्रों पर एसटीएफ की होगी विशेष नजर

बोर्ड को-आर्डिनेटर ने बताया कि कैंपियरगंज व खजनी क्षेत्र में 6 ऐसे परीक्षा केंद्र हैं जो संवेदनशील हैं। इन 6 परीक्षा केंद्रों पर एसटीएफ की विशेष नजर होगी। इसके अलावा बाकी के परीक्षा केंद्रों पर भी एसटीएफ की नजर होगी। को-आर्डिनेटर ने बताया कि 30 जनवरी से पहले बोर्ड परीक्षा को लेकर मीटिंग लेंगे। इस दौरान जो भी निर्देश प्राप्त होगा। उसका अनुपालन किया जाएगा।

Posted By: Inextlive