- सीएमओ का दावा- वैक्सीनेशन से किसी की मौत नहीं, पिपराइच और सहजनवां में हुई दो संदिग्ध मौतों की जांच कराएगा हेल्थ डिपार्टमेंट

- 15.48 लाख लोगों को लगा है टीका, सभी सुरक्षित

GORAKHPUR:

कोविड के टीके से किसी की मौत नहीं होती है। यह टीका असरदार और सुरक्षित है। देश में टीके के कारण किसी भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। जिले में 15.48 लाख लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है और सभी लोग सुरक्षित हैं। यह दावा सीएमओ डॉ। सुधाकर पांडेय ने किया है। उन्होंने कहा, पिपराइच और सहजनवां क्षेत्र में दो संदिग्ध मौत के मामलों की हेल्थ डिपार्टमेंट जांच कराएगा। जांच रिपोर्ट गवर्नमेंट को भेजी जाएगी।

नहीं पड़ा कोई प्रभाव

डॉ। पांडेय ने बताया, जिले में 12.87 लाख लोगों को कोविड टीके की पहली डोज, 2.62 लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। टीका लगने के बाद कुछ लोगों को हल्का बुखार होता है, जो ठीक हो जाता है। इसके अलावा अन्य कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा गया है। टीके के प्रति लोगों के बीच मांग बढ़ी है और लोग खुद आगे आकर टीका लगवा रहे हैं। टीका लगवाने के बावजूद लोगों को कोविड प्रोटोकॉल जैसे मास्क के इस्तेमाल, शारीरिक दूरी और हाथों की स्वच्छता आदि का ध्यान रखना है।

बीपी, शुगर वालों की नहीं हुआ साइड इफेक्ट

सीएमओ ने बताया, कोविड का टीका बीपी, शुगर, टीबी जैसे मरीजों को लगे टीका कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया। सरकार के नए दिशा-निर्देश के मुताबिक गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी कोविड का टीका लगाया जा रहा है। केवल गंभीर बीमारियों जैसे ह्रदय रोग, कैंसर आदि के मरीजों को चिकित्सक के परामर्श के साथ टीका लगाने का सुझाव दिया जाता है। कोविड का टीका 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए सुरक्षित है। इसलिए सभी बढ़-चढ़कर टीकाकरण कराएं।

Posted By: Inextlive