-इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए करे अप्लाई

GORAKHPUR: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने 10वीं व 12वीं 2020 कंपार्टमेंटल व इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए फार्म भरने की तिथि जारी कर दी है। छात्र 22 सितंबर तक परीक्षा में शामिल होने के लिए फार्म भर सकते हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए एक विषय में फेल छात्र आवेदन कर सकते हैं। जबकि, इंप्रूवमेंट के लिए छात्र चाहे तो हर विषय के लिए आवेदन कर सकता है।

एग्जाम के बाद नहीं कर सकेंगे बदलाव

इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के लिए अपने संबंधित स्कूल प्रमुखों से संपर्क करना होगा। बोर्ड के अनुसार, कंपार्टमेंटल या इंप्रूवमेंट परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा और सीआइएससीई द्वारा कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

बोर्ड ने कोरोना महामारी के कारण पहले परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का फैसला किया था और छात्रों को नए फॉर्मूले के आधार पर अंक दिए गए थे। इस फार्मूले के तहत परिषद ने उन तीन विषयों के उच्चतम अंकों के औसत के आधार पर विषयों के अंक दिए जिनकी पहले परीक्षा करा दी गई थी।

वर्जन

बोर्ड ने फार्म भरने 22 सितंबर की तिथि निर्धारित की है। वर्तमान में गोरखपुर में बोर्ड के 19 विद्यालय है, जहां के छात्र कंपार्टमेंटल व इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए स्कूल के जरिये आवेदन कर सकते हैं।

-सुदर्शन चौधरी, जिला को-आर्डिनेटर, आइसीएसई

Posted By: Inextlive