- बिजली के बिल के लिए आसान किस्त योजना के तहत कंज्यूमर्स को लाभ पहुंचाने के लिए कराए गए थे रजिस्ट्रेशन

- फरवरी के बाद से ही कंज्यूमर्स ने नहीं जमा किए किस्त

- ईएमआई न किए जाने से लॉक हो गए सिस्टम

GORAKHPUR: सरकार द्वारा बिजली कंज्यूमर्स को राहत देने के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लॉन्च की गई थी। स्कीम का लाभ काफी कंज्यूमर्स को मिला। लेकिन फरवरी के बाद से ही करीब पांच हजार ओटीएस कंज्यूमर्स स्कीम के पैसे का भुगतान नहीं कर सके। इसके चलते पहली किस्त में जमा किए गए कंज्यूमर्स के करीब 75 लाख रुपए डूब गए हैं। जबकि कंज्यूमर्स का कहना है कि लॉकडाउन होने की वजह से वो भुगतान नहीं कर पाए। अब पैसे जमा करने पहुंच रहे हैं तो बताया जा रहा है कि समय पर किस्त नहीं जमा किए जाने से सिस्टम लॉक हो चुका है।

काम न आया अवेयरनेस प्रोग्राम

जिले में बिजली कंज्यूमर्स के लिए ओटीएस स्कीम 15 अप्रैल 2019 से शुरू हो गई थी। ओटीएस के तहत लाभ पाने के लिए ज्यादातर कंज्यूमर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके लिए विभाग ने अवेयर प्रोग्राम भी चलाया था। ताकि कंज्यूमर्स योजना का लाभ उठा सके। लेकिन रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी समय पर बिल न जमा होने से अफसरों की टेंशन बढ़ गई। उधर कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बाद से ही किस्त जमा करने वालों की संख्या में भी गिरावट आ गई। आलम यह हैं कि पांच हजार ऐसे कंज्यूमर्स है जिन्होंने ओटीएस के तहत रजिस्ट्रेशन कराया और एक ही किस्त जमा कर सके। इस दौरान कुल मिलाकर 75 लाख रुपए ही जमा हुए थे। सिस्टम लॉक होने की वजह से 75 लाख रुपए का झटका लगा है।

डिवीजन ओटीएस रजिस्ट्रेशन कंज्यूमर्स ओटीएस क्लोज्ड मार्च इंस्टॉलमेंट पेड अप्रैल व मई अप्रैल व मई में नहीं हुआ टर्नअप

फ‌र्स्ट 2332 440 285 1607

सेकेंड 3525 935 465 2125

थर्ड 1879 649 265 956

फोर्थ 1626 401 319 915

कोट्स

आसान किस्त योजना का लाभ लेने के लिए ज्यादातर लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पहली किस्त जमा किए। लॉकडाउन की वजह से अन्य किस्त जमा नहीं कर सके। अब विभाग इससे पल्ला झाड़ रहा है। जिसका खामियाजा कंज्यूमर्स को भुगतना पड़ रहा है।

रामकुमार दुबे

वन सेटलमेंट स्कीम लांच हुआ। इसकी लाभ लेने के लिए सभी कंज्यूमर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। अनलॉक के बाद अब पैसा जमा कराने काउंटर पर पहुंच रहे हैं तो सिस्टम में डिटेल्स नहीं बता रहा है।

सचिन शुक्ला

वर्जन

योजना का लाभ दिलाने के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाए गए थे ताकि कंज्यूमर्स इसका लाभ उठा सके। रजिस्ट्रेशन कराने वालों ने पहली किस्त जमा कराने के बाद किस्त नहीं जमा किया है।

ई.यूसी वर्मा, एसई शहर

Posted By: Inextlive