-बिजली कर्मी अधिक रीडिंग कर दे रहे फीड, जांच में मिल रहे कम

-तिवारीपुर, घोषीपुर, लच्छीपुर, सूरजकुंड आदि एरिया से आ रही कंप्लेन

- कर्मचारियों की लापरवाही से कंज्यूमर परेशान

केस वन- बिना देखे 17350 यूनिट फीड

दिलेजाकपुर निवासी बिजली कंज्यूमर गोपी नाथ अग्रवाल का बिना मीटर देखें ही मीटर रीडर ने रीडिंग 17350 यूनिट फीड दिया गया। जबकि वास्तविक रीडिंग 8444 यूनिट है। ऐसे में जून माह का बिल देखकर पूरे परिवार के दिल का धड़कन बढ़ गया। करीब एक माह का बिल 70 हजार रुपए का था। जब इस बिल को लेकर वह बक्शीपुर ऑफिस पहुंचे तो पता चला कि उनके बिल में रीडिंग ज्यादा भर दिया गया है। कंप्लेन करने पर क्लर्क ने उनका बिल सही किया। तब जाकर उनको राहत मिली।

केस टू- एक महीने में केसे जली 20226 यूनिट

घोषीपुर की रहने वाली बिजली कंज्यूमर कहकसां बानो का जून माह का रीडिंग 20226 फीड कर दिया गया। बिजली का बिल घर पहुंचने पर फैमिली मेंबर्स परेशान हो गए। बिजली ऑफिस पहुंचकर उन्होंने एक्सईएन से मुलाकात कर इसकी लिखित कंप्लेन दर्ज कराई। जांच होने पर पता चला कि उनकी मीटर में रीडिंग 19542 रीडिंग है। इसके बाद उनका बिल सही कराया गया।

सिटी में करीब 1.75 लाख बिजली के कंज्यूमर्स में करीब 50 प्रतिशत कंज्यूमर्स के यहां बिल रीडिंग करने कर्मचारी पहुंचे ही नहीं। उन्होंने घर बैठे ही बिना मीटर देखे रीडिंग भर दिया। बिजली विभाग के अनुसार हर माह लगभग 15 से 20 हजार कंज्यूमर्स के पास गलत बिल पहुंच रहें हैं। गलत रीडिंग की वजह से कंज्यूमर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कंज्यूमर्स की परेशानी का हाल यह है कि अगले महीने पूरी रीडिंग का बिल आया तो पेमेंट कंज्यूमर्स को ही करना होगा। बता दें, कि बिलिंग एजेंसी के लापरवाही का आलम यह है कि मीटर का रीडिंग लिए बिना ही बिजली कर्मी घर बैठे ही बिल तैयार कर दे रहे है। इसके चलते कई कंज्यूमर्स ने अधिकारियों के सामने गुहार लगाई है।

टा्ररगेट पूरा करने में बढ़ी मुश्किल

ऊर्जा निगम के एमडी ने बीते दिनों वीडियों कांफ्रेसिंग में बिलिंग एजेंसी को चेतावनी दी थी कि वे शत प्रतिशत कंज्यूमर्स को बिल मुहैया कराएं। इससे परेशान बिलिंग एजेंसी के कर्मचारियों ने घर-घर जाकर मीटर रीडिंग लेकर बिल बनाने के बजाए टेबल रीडिंग शुरू कर दी। सिटी के कई एरियाज में मीटर रीडिर्स ने अधिक यूनिट दर्ज कर कंज्यूमर्स का बिल बना दिया।

फर्म को ब्लैकलिस्टेड करने को लिखा पत्र

सिटी के एसई ई। यूसी वर्मा का कहना है कि नगरीय वितरण खंड चतुर्थ के एक्सईएन ने पत्र लिखकर बिलिंग एजेंसी के कर्मचारियों द्वारा टेबल रीडिंग की कंप्लेन की है। बिलिंग एजेंसी के कर्मचारी टेबल रीडिंग कर बिलिंग टारगेट पूरी कर कंज्यूमर्स के साथ ही निगम की मुश्किल बढ़ा रहे हैं। इसे लेकर तिवारीपुर, घोषीपुर, लच्छीपुर, सूरजकुंड आदि एरिया में कंज्यूमर्स ने लिखित कंप्लेन की है।

वर्जन

मामला मेरे संज्ञान में हैं। बिलिंग एजेंसी के मीटर रीडर्स के कार्यप्रणाली से कंज्यूमर्स को दिक्कत हो रही है। इससे निगम की छवि भी धूमिल हो रही है। उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

ई। यूसी वर्मा, एसई सिटी

Posted By: Inextlive