- गोरखपुर-बस्ती मंडल के सिद्धार्थनगर, बस्ती व संतकबीर नगर जिले में तेजी से सामन आ रहे कोरोना केस

GORAKHPUR: दूसरे प्रांतों से मजबूर मजूदरों के आने का सिलसिला जारी है। एक तरफ जैसे-तैसे कर कामगार श्रमिक ट्रेन के सहारे गोरखपुर पहुंच रहे हैं। वहीं जो मजदूर ट्रक, टैक्सी, ऑटो या किसी अन्य साधन से लिफ्ट लेकर किसी तरह गोरखपुर या आसपास जिलों में पहुंच रहे हैं, उनमें कोरोना पॉजिटिव के कुछ केस भी सामने आए हैं। गोरखपुर-बस्ती मंडल के जिलों में आए प्रवासी मजदूरों के कोरोना पॉजिटिव निकलने पर जिम्मेदारों की पेशानी पर भी बल पड़ गए हैं।

मुंबई से आ रहे श्रमिक निकल रहे कोरोना पॉजिटिव

बीआरडी मेडिकल कॉलेज कैंपस स्थित आरएमआरसी लैब की रिपोर्ट के मुताबिक, गोरखपुर-बस्ती मंडल के जिले मिलाकर कुल 119 कोरोना केसेज हो चुके हैं। इनमें से 51 ठीक भी हो चुके हैं। जबकि बस्ती जिले के एक युवक की मौत हो चुकी है। लेकिन बस्ती मंडल के बस्ती, सिद्धार्थनगर और संतकबीरनगर जिले में कोरोना केस जिस तरह बढ़ रहे हैं, ये होश उड़ाने वाला है। वहीं सात पेशेंट्स क ठीक होने पर कोरोना मुक्त घोषित हुआ गोरखपुर मंडल का महराजगंज जिला 8वां मरीज सामने आ जाने से फिर कोरोना की चपेट में आ गया है। महराजगंज डीएम डॉ। उज्जवल कुमार ने बताया कि देर रात आई रिपोर्ट में एक युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है।

गैर प्रांतों से आने वाले युवकों की ट्रैवल हिस्ट्री में खुलासा

क्वारंटीन किए गए इन प्रवासी मजदूरों की ट्रैवल हिस्ट्री लेने पर पता चला कि ये सभी किसी न किसी तरीके से गोरखपुर मंडल पहुंचे हैं। बस्ती जिले की बात करें तो यहां कोरोना केसेज की तादाद बढ़ती ही जा रही है। अब गैर प्रांत से आने वाले श्रमिक कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं। मुंडेरवा थाना क्षेत्र के बरडाड निवासी एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। मंगलवार को इसकी पुष्टि सीएमओ डॉ। जेपी त्रिपाठी ने की। जिले में संक्रमितों की संख्या 42 हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक युवक 30 अप्रैल को मुंबई से लौटा था। जिसके बाद उसे गांव के ही प्राथमिक स्कूल में बने क्वारंटीन सेंटर में रखा गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद उसे मुंडेरवा स्थित अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। अब तक मुंबई से आए 18 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं।

पांच नए केस आने पर मचा हड़कंप

इसी प्रकार बस्ती मंडल के सिद्धार्थनगर जिले में पांच नए कोरोना केस सामने आने पर हड़कंप मच गया। मंगलवार सुबह रिपोर्ट आने के साथ ही इन मरीजों को बर्डपुर स्थित आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। इसकी पुष्टि सिद्धार्थनगर जिले की सीएमओ डॉ। सीमा राय ने की है। उन्होंने बताया कि जिले में संक्रमितों की संख्या 26 हो गई है। संतकबीरनगर जिले के धनघटा क्षेत्र में मुंबई से आए युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। मिली जानकारी के मुताबिक धनघटा क्षेत्र के पाली ब्लॉक के मुठई खुर्द गांव का युवक मुंबई से आया था। मुंबई में ही उसका सैंपल जांच के लिए लिया गया था। इसी बीच युवक मुंबई से संतकबीरनगर लौट आया। जिसके बाद यहां थर्मल स्कैनिंग होने के बाद युवक को होम क्वारंटीन कर दिया गया था। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 33 हो गई है। इसमें से 15 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

गोरखपुर-बस्ती मंडल के आंकड़े

जिला केस स्वस्थ हुए मौत

बस्ती 45 26 01

सिद्धार्थनगर 26 00 00

महराजगंज 08 07 00

गोरखपुर 04 00 00

संतकबीरनगर 30 18 00

देवरिया 03 00 00

कुशीनगर 03 00 00

कुल 119 51 01

वर्जन

आरएमआरसी लैब से जो भी सैंपल जांच के लिए आते हैं उनकी रिपोर्ट जैसे ही आती है, संबंधित जिले के अधिकारियों को भेज दिया जाता है। समय से रिपोर्ट मिल जाए यह हमारी प्राथमिकता है।

डॉ। गणेश कुमार, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive