- तीन घंटे कड़ी मशक्कत के बाद पाया जा सका आग पर काबू

- शॉर्ट सर्किट से लगी आग, आग की सूचना पर मचा हड़कंप

GORAKHPUR: नवीन गल्ला मंडी स्थित रूई की गोदाम में मंगलवार की रात करीब 8 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। आग की लपटे इतनी विकराल थी कि वह गोदाम तक पहुंच गई। आग से साथ धुंआ उठता देखकर मौके पर मौजूद मजदूर में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में आग पर काबू करने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसी बीच व्यापारी भी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने फायर सर्विस को इसकी सूचना दी। आंधे घंटे के बाद पहुंची एक दमकल की गाड़ी ने आग बुझाने का प्रयास किया। आग का विकराल रूप देखते हुए अफसरों ने और गाडि़या मंगवाई।

एक चिंगारी से लगी आग

साहबगंज मंडी के रहने वाले संजय कुमार की महेवा मंडी के नवीन गल्ला मंडी में संजय कुमार व सुमित कुमार एंड कंपनी के नाम से बी-18 नंबर की दुकान है। वह रूई का थोक कारोबार करते हैं। मंगलवार की शाम वह गोदाम बंद कर घर चले गए। करीब 8 बजे रात में बिजली का तारा टिनशेड पर टकरा गया। उससे उठी चिंगारी बाहर रखे रूई के ढेर पर जा गिरी। इससे वहां आग लग गई। आग लगते ही गल्ला, मछली और सब्जी के व्यापारी और मजदूर मौके पर पहुंच गए। उन्होंने आग बुझाने को कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद फायर सर्विस को इसकी जानकारी दी गई।

तीन घंटे हुई मशक्कत

आग बुझाने के लिए पहुंचे दमकल कर्मियों को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। आग की लपट इतनी तेज थी कि किसी को कुछ भी नहीं सूझ रहा था। गोदाम के बगल में जगदीश प्रसाद व राजेश कुमार एंड कंपनी का दाल गोदाम है। इससे बचाने के लिए दमकल कर्मियों ने पहले गोदाम में लगी आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इसी बीच दूसरी गाड़ी मौके पर पहुंची। इसके बाद दोनों छोर से कमान संभाली। तीन घंटे के अथक प्रयास के बाद आग बुझाई जा सकी।

अफसरों की करनी भुगत रहे व्यापारी

पिछली बार सीता राम के रूई की गोदाम में आग लगी थी। इस दौरान मंडी में हाईड्रेंट लगाने की बात की गई थी। इसके लिए बकायदा मुख्य शमन अधिकारी ने डीडीए को पत्र भी लिखा था। लेकिन मंडी प्रशासन की ओर से कोई भी व्यवस्था नहीं हो पाई। इसे लेकर व्यापारियों में काफी आक्रोश व्याप्त है।

यह लग चुकी है आग

-सीता राम व आशीष एंड कंपनी के गोदाम में अगलगी

- घनश्याम एंड कंपनी के रूई के गोदाम

गोदाम में आग लगने से नुकसान का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। व्यापारी का आग से काफी क्षति हुई है। हालांकि आग से निपटने के लिए मंडी प्रशासन ने व्यवस्था दुरुस्त करने की बात की थी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

भाष्करानंद, अध्यक्ष, नवीन गल्ला मंडी

Posted By: Inextlive