- लोगों ने अल्लाह तआला से रहमत की मांगी दुआ

GORAKPUR: पाक माह रमजान को लेकर चारों तरफ खुशियों का माहौल है। लोग पूरे दिन रोजा रखकर अपने गुनाहों की माफी मांग रहे हैं। साथ ही अमन और चैन के लिए भी दुआ कर रहे हैं। शुक्रवार को रमजान के पहले जुमा पर लाखों की संख्या में लोगों ने जुमा की नमाज अदा की। इस अवसर पर शहर के जामा मस्जिद सहित कई अन्य प्रमुख मस्जिदों पर भारी भीड़ जुटी रही।

पढ़ा गया सलातों सलाम

रमजान के पहले जुमा पर लोगों ने अपनी तैयारी पहले ही कर ली थी। अलसुबह लोगों ने मिलकर सहरी खायी। उसके बाद फजर की नमाज पढ़ी और कुरआन की तिलावत की। यह सब करने के बाद लोगों ने तस्बीह कर खुद की हम्द व सना का बयान की और फिर मस्जिदों में सलातों सलाम पढ़ा गया। शहर के मस्जिदों में सुबह से लेकर शाम तक लोगों का तांता लगा रहा। वहीं घरों में भी महिलाओं ने नमाज व उसके बाद कुरआन शरीफ की तिलावत की। मदरसा दारूल उलूम हुसैनिया दीवान बाजार के सहायक अध्यापक मोहम्मद आजम ने बताया कि रमजान के तीस दिनों को तीन हिस्सों में बांटा गया है यानी रहमत, मगफिरत, जहन्नम से आजादी। पहला अशरा रहमत का चल रहा है। इसमें अल्ला पाक की रहमत से मालामाल होना चाह रहे हैं।

बाजार में दिखी रौनक

जुमे की नमाज अदा करने के बाद लोग बाजार का रुख कर लिया। जहां लोगों ने इफ्तारी के सामानों की खरीदारी की। रेती चौक के एक दुकानदार ने बताया कि अभी लोग घर के सामानों की खरीदारी करने आ रहे हैं, लेकिन कपड़ों के बारे में भी पूछ रहे हैं। कपड़ों के मार्केट में रौनक अंतिम दस दिन रहती है। घरों में महिलाओं ने इफ्तारी में विभिन्न तरह के पकवान बनाया और मस्जिदों में भी भेजा गया, ताकि मुसाफिर और गरीब भी अपना रोजा खोल सकें।

Posted By: Inextlive