- ऑनलाइन हेल्प लाइन पर शिकायत के बाद ठगी करता है गैंग

- जोन के सभी जिलों में किया गया अलर्ट, गूगल पर करते हैं अपडेट

GORAKHPUR: ऑनलाइन पेमेंट गेटवे कंपनियों से लेनदेन में आने वाली किसी तरह की प्रॉब्लम पर गूगल की मदद से हेल्प लाइन नंबर तलाशना भारी पड़ सकता है। ऑनलाइन पेमेंट गेटवे कंपनियों के फर्जी कस्टमर केयर नंबर पर रोजाना ठगी की जा रही है। कस्टमर केयर अधिकारी बनकर जालसाज ऑनलाइन सारी जानकारी लेने के बाद लोगों के अकाउंट से रुपए उड़ा दे रहे हैं। दो दिन पूर्व में बस्ती जिले में पुलिस ने फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी गैंग पकड़े जाने के बाद पूरे जोन में अलर्ट जारी किया गया है। एडीजी जोन ने कहा है कि सभी जिलों में पुलिस इस बात की जानकारी पब्लिक को देकर जागरुक करें, जिससे लोगों को ठगी के जाल से बचाया जा सके। गोरखपुर में भी ऐसे मामलों की तलाश शुरू कर दी गई है। कस्टमर केयर अधिकारी बनकर रुपए ठगने की शिकायत पहले भी हो चुकी हैं। करीब आधा दर्जन मामलों की जांच में साइबर सेल जुटी है।

फर्जी कस्टमर अधिकारी ने लगाई चपत

10 नवंबर को बस्ती में दर्ज हुई एक शिकायत पर पुलिस ने जांच की। शिकायतकर्ता गौतम ने पुलिस को बताया कि उसने अपने बेटे के पास 41 सौ रुपए भेजे। बैंक से पैसे कटने के बाद भी पैसे उसके बेटे के खाते में नहीं पहुंचे। इसके बाद पीडि़त ने इस मामले की शिकायत के लिए गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च किया। कस्टमर केयर के टोल फ्री नंबर पर काल करने के दौरान काल रिसीव करने वाले खुद को कस्टमर केयर अधिकारी बताया। फिर बातचीत में सारी जानकारी लेते हुए काल करने के लिए दूसरा नंबर दिया। इस दौरान उसने शिकायतकर्ता के अकाउंट से 89998 रुपए का ट्रांजेक्शन कर लिया। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को अरेस्ट किया।

गूगल पर अपलोड करते नंबर, कर लेते ठगी

पूछताछ में सामने आया कि पकड़े गए बिहार निवासी सतेन्द्र कुमार सिंह, अक्षय कुमार और नीलकमल अपना संगठित गैंग चलाते हैं। उनके गैंग के आईटी एक्सप‌र्ट्स गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर अपलोड करते हैं। ऑनलाइन भुगतान करने वाले कंपनियों के फर्जी नंबर पर लोग कॉल करते हैं। इसका फायदा उठाते हुए फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी समस्या का समाधान करवाने के बहाने लोगों को फंसा लेते हैं। फिर आराम से अपने अकाउंट में रुपए का ट्रांजेक्शन कर लेते हैं। पकड़े गए गैंग के सदस्य देशभर के विभिन्न राज्यों के तमाम लोगों से तीन करोड़ से अधिक रुपए की ठगी कर चुके हैं।

ये बरतें सावधानी

- ऑनलाइन पेमेंट कंपनियों के अधिकृत गेटवे से पेमेंट करें।

- कोई प्रॉब्लम आने पर गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च न करें।

- कंपनी की ऑथेंटिक साइट पर जाकर वहां से जानकारी लें।

- कस्टमर केयर नंबर के अलावा अन्य मोबाइल नंबर पर काल न करें

- दूसरे नंबर पर काल करने की बात कहने वाला फर्जी हो सकता है।

- किसी तरह की जालसाजी का संदेह होने पर कोई जानकारी न दें

- जल्दबाजी में लोग अक्सर सही सूचना दे देते हैं जिससे उनका नुकसान होता है।

गूगल साइट से न लें नंबर

- फर्जी कस्टमर केयर का ऑनलाइन खेल आसान है, इसलिए गूगल साइट पर कई नामी कंपनियों के कस्टमर केयर के गलत नंबर लिखे जाते हैं। गूगल सर्च में इन नंबरों पर फोन करने पर जालसाज नंबर निकालते हैं। फोन करने पर जालसाजों से संपर्क होता है। इसलिए गूगल साइट से कस्टमर केयर का नंबर न लें।

- स्क्रीन शेयर करने वाले किसी भी एप को डाउनलोड करने के पहले उसके काम करने के तरीकों को जानें। बिना जानकारी के ये एप यूजर को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कोई भी बैंक अपने ग्राहकों को थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहता है।

करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले गैंग के सदस्यों को पुलिस ने पकड़ा है। कस्टमर केयर अधिकारी बनकर वो जालसाजी करते थे। ऐसे मामलों को देखते हुए सभी जिलों की पुलिस को अलर्ट किया गया है। ऐसे सभी मामलों की छानबीन के साथ-साथ पब्लिक को अवेयर करने के निर्देश दिए गए हैं।

दावा शेरपा, एडीजी जोन

Posted By: Inextlive