- दरोगा ऑफ द डे बनने की होड़ में पब्लिक को राहत, गोरखपुर कैंट पुलिस की अनोखी पहल

- धड़ाधड़ पकड़े जाने लगे शातिर, दूसरे से बेहतर करने की चाह में निपटने लगी फाइलें

GORAKHPUR: गोरखपुर कैंट थाने के नए प्रयोग ने तीन दिनों में ही दरोगाओं की चाल-ढाल बदल कर रख दी है। गुडवर्क कर हीरो ऑफ द डे बनने की होड़ में जहां धड़ाधड़ शातिर पकड़े जाने लगे हैं, वहीं महीनों से पेंडिंग फाइलों के निपटारे से पब्लिक भी खुश नजर आ रही है। पब्लिक की शिकायतों के निस्तारण से लेकर गुडवर्क का टारगेट पूरा करने वाले दरोगाओं को शाबासी मिल रही है। 24 घंटे के भीतर इंस्पेक्टर के व्हॉटसएप ग्रुप पर सूचनाएं अपडेट हो रही हैं। बेहतर परफॉर्मेस वाले दरोगा को काम के आधार पर हीरो ऑफ द डे घोषित किया जा रहा है। तीन दिन पूर्व शुरू हुई योजना का असर भी नजर आने लगा है। एक दूसरे से बेहतर काम करने के कॉम्प्टीशन में दरोगा जी-जान से जुट गए हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि यदि ऐसा हो रहा है तो यह बेहतर है। इसे व्यापक रूप में लिया जा सकता है।

हीरो ऑफ द डे बनने को कर रहे गुडवर्क

हाल के दिनों में एसएसपी और एसपी सिटी ने मीटिंग बुलाकर सीओ, थानेदार और चौकी प्रभारियों को अपनी परफॉर्मेस सुधारने का निर्देश दिया। पेंडिंग मुकदमों के निस्तारण, फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी, वारंट और सम्मन तामिला, नियमित चेकिंग और मास्क न पहनने वालों के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश एसएसपी ने जारी किया। शहर के सबसे महत्वपूर्ण थानों में कैंट थाना शुमार है। इसलिए यहां की गतिविधियों पर सभी अधिकारियों की नजर रहती है। इसलिए यहां इंस्पेक्टर ने एक नई व्यवस्था शुरू की। उन्होंने सभी चौकी प्रभारियों और दरोगाओं का एक व्हॉट्सएप ग्रुप हीरो ऑफ द डे बनाया। निर्धारित टास्क पूरा करने वाले दरोगाओं को 24 घंटे के सराहनीय कार्य के आधार पर हीरो ऑफ द डे घोषित किया जाता है।

शाबाशी देकर बढ़ाते उत्साह, पब्लिक को फायदा

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि अच्छा काम करने वाले दरोगा व्हॉट्सएप ग्रुप पर अपनी गतिविधियों को अपडेट करते रहते हैं। जिन दरोगाओं का परफॉर्मेस अच्छा होता है, सभी लोग उनको ग्रुप पर ही बधाई देते हैं। तीन दिन पूर्व शुरू हुई योजना में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ मची है। इसका सीधा फायदा पब्लिक को मिलने लगा है। 19 जून की शाम रेलवे स्टेशन से घर लौट रहे पैंसेजर को लूटने वाले बदमाशों को पुलिस ने पकड़ लिया। वारदात की सूचना पर एक साथ दो-दो चौकी इंचार्ज एक्टिव हो गए थे।

यह होने लगा फायदा

एसएसआई और चौकी इंचार्ज अपने टास्क को पूरा कर रहे हैं।

पब्लिक की फरियाद सुनकर मामलों के निस्तारण में लापरवाही नहीं हो रही है।

पेंडिंग एप्लीकेशन, मुकदमों की विवेचना-जांच के लिए दरोगा सक्रिय हो गए हैं।

सभी दरोगा अपने-अपने एरिया में लगातार मोबाइल रहने लगे। चेकिंग का दायरा बढ़ गया।

शनिवार को हुई कार्रवाई

मास्क न लगाने वालों के खिलाफ अभियान में चालान - 568

फोर व्हीलर से काली फिल्म उतारी गई - 42

लॉकडाउन का उल्लंघन करने में मुकदमा - 46

लॉकडाउन के उल्लंघन में चालान लोग - 13

धारा 188 के उल्लंघन में चार्जशीट भेजी गई - 27

तीन दिन में बने हीरो ऑफ द डे

- शनिवार को जटेपुर चौकी इंचार्ज इत्यानंद ने एमवी एक्ट और बिना मास्क में सर्वाधिक चालान कर बाजी मारी।

- शुक्रवार को रेलवे स्टेशन चौकी प्रभारी अक्षय मिश्रा ने चोरों के गैंग के चार सदस्य अरेस्ट करके माल बरामद किया।

- गुरुवार को मोहद्दीपुर के चौकी इंचार्ज अरविंद सिंह ने लॉकडाउन के उल्लंघन में अवैध शराब सहित अन्य कार्रवाई की।

वर्जन

पुलिस में मामूली गलती पर सजा मिलती है। लेकिन सम्मान और प्रोत्साहन से काम करने का हौसला बढ़ता है। कैंट इंस्पेक्टर की पहल अच्छी है। इसका रिजल्ट भी देखने को मिल रहा है। जल्द ही इसे सर्किल के सभी थाना क्षेत्रों में लागू कराया जाएगा।

सुमित शुक्ला, सीओ कैंट

Posted By: Inextlive