- नैक टीम के इंस्पेक्शन में बचा महज डेढ़ महीना लेकिन अभी भी दुरुस्त नहीं डीडीयूजीयू की फैकेल्टीज का हाल

- बहदाल पड़े तमाम डिपार्टमेंट, स्मार्ट क्लास में प्रोजेक्टर्स का भी बुरा हाल

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी प्रशासन नैक मूल्यांकन को लेकर तैयारियां मुकम्मल करने में जी जान से जुटा है। एसएसआर (स्टूडेंट्स सैटिसफैक्शन सर्वे) भी पूरा हो चुका है लेकिन अभी भी साइंस और आर्ट फैकेल्टी के टूटे दरवाजे-खिड़कियों सहित गंदगी और जर्जर प्लास्टर तमाम दावों की हवा निकालते दिख रहे हैं। हालांकि दो दिन से लगातार विभागों का दौरा कर जिम्मेदार साफ-सफाई, टूटी कुसियां, टॉयलेट और जर्जर बिल्िडग की मरम्मत के लिए अवर अभियंता और अवर विद्युत अभियंता से बात कर रहे हैं। लेकिन अभी भी 30 प्रतिशत से ज्यादा काम बाकी है जबकि नैक इंस्पेक्शन में महज डेढ़ महीना बचा है। उधर, डीडीयूजीयू के नैक मूल्यांकन को-ऑर्डिनेटर प्रो। संदीप कुमार दीक्षित का दावा है कि इंस्पेक्शन टीम के अप्रैल मध्य में आने की उम्मीद है, तब तक सारे काम निपटा लिए जाएंगे।

अभी भी बचा है 30 परसेंट काम

डीडीयूजीयू प्रो वीसी प्रो। हरिशरण सिंह के नेतृत्व में सोमवार को जिम्मेदारों ने साइंस फैकेल्टी का इंस्पेक्शन किया था। इस दौरान सिविल अवर अभियंता अनिरुद्ध सिंह, अवर अभियंता विद्युत श्रवण कुमार को मरम्मत कार्य जल्द पूरे करने का निर्देश दिया गया। नैक मूल्यांकन को-ऑर्डिनेटर प्रो। संदीप कुमार दीक्षित ने बताया कि मंगलवार को फाइन आर्ट, होम साइंस, हिंदी, एंशिएंट हिस्ट्री, पॉलीटिकल साइंस और कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट का इंस्पेक्शन हुआ जिस दौरान इन डिपार्टमेंट्समें टूटी कुर्सियां, गंदगी, टूटे फर्नीचर, गंदे बाथरूम, टूटी खिड़कियां और दरवाजे समेत जर्जर दीवारों की मरम्मत के लिए अवर अभियंता सिविल अनिरुद्ध सिंह को निर्देशित किया गया। वहीं खराब पड़े पंखे, उखड़ी हुई वायरिंग समेत बिजली की अन्य समस्याओं को दुरुस्त कराने के लिए अवर अभियंता विद्युत श्रवण कुमार से कहा गया। प्रो। संदीप कुमार दीक्षित ने बताया कि राजभवन से मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त कराने का 45 दिन का मौका दिया गया था, उसमें करीब 70 प्रतिशत काम तो हो गए हैं लेकिन जो बचे हैं वे मार्च अंत तक पूरे हो सकेंगे। इसलिए अप्रैल महीने के मध्य में नैक मूल्यांकन टीम को बुलाया जाएगा।

दिखाने हैं स्मार्ट क्लास, खराब पड़े हैं प्रोजेक्टर

नैक मूल्यांकन में ए ग्रेड के लिए तैयार डीडीयूजीयू में पठन-पाठन के क्वालिटी भी परखी जाएगी। नैक टीम यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड स्मार्ट क्लास के वीडियो का परीक्षण करेगी। इसके साथ ही स्मार्ट क्लास में उपलब्ध संसाधनों से भी रूबरू होगी। टीम जियो टैगिंग के जरिए अपलोड क्लास रूम्स की हकीकत भी जांचेगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन वीडियो अपलोड करने की कवायद में जुटा है। स्मार्ट क्लास के तीन से चार मिनट के आठ वीडियो अपलोड किए जाने हैं। स्मार्ट क्लास में आधुनिक तकनीक से होने वाली पढ़ाई को नैक मूल्यांकन में अहम माना जा रहा है। लेकिन हैरानी है कि डिपार्टमेंट्स में लगे प्रोजेक्टर खराब या तो बंद पड़े हैं। हालोंकि नैक मूल्यांकन में अधिक से अधिक नंबर पाने के प्रयास में जुटा यूनिवर्सिटी प्रशासन इन्हें दुरुस्त करने में जुटा है।

इंस्पेक्शन टीम में ये रहे शामिल

प्रो वीसी प्रो। हरिशरण

डीन एजुकेशन प्रो। एनपी भोक्ता

डीन लॉ जितेंद्र मिश्रा

डीन आ‌र्ट्स प्रो। डीएन यादव

डीन कॉमर्स अवधेश कुमार तिवारी

नैक को-ऑर्डिनेटर प्रो। संदीप कुमार दीक्षित

अवर अभियंता सिविल अनिरुद्ध सिंह

अवर अभियंता विद्युत श्रवण कुमार

डिप्टी रजिस्ट्रार चंद्रेश कुमार

वर्जन

नैक मूल्यांकन की तैयारियां जारी हैं। अभी भी डिपार्टमेंट्स में कमियां हैं जिन्हें दूर कराया जा रहा है। टीम के आने से पहले सभी कमियां दुरुस्त करा ली जाएंगी। चांसेज हैं कि नैक मूल्यांकन के लिए टीम अप्रैल मध्य में आएगी।

- प्रो। संदीप कुमार दीक्षित, को-ऑर्डिनेटर, नैक मूल्यांकन, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive