- डीडीयूजीयू के टीचर्स को दिया गया ई-मेल आईडी व पासवर्ड

GORAKHPUR:

डीडीयूजीयू में अब टीचर्स व आफिसर्स के बीच के कम्यूनिकेशन में आसानी होगी। किसी भी रिसर्च या फिर अदर्स मामले की लिखा पढ़ी आसान होगी। क्योंकि डीडीयूजीयू प्रशासन ने अपने सभी टीचर्स व ऑफिसर्स के बीच कम्यूनिकेशन के लिए ऑफिशियल ई-मेल आईडी जनरेट कर दी है। इसके लिए सभी टीचर्स व ऑफिसर्स को पासवर्ड भी प्रोवाइड किया गया है। इससे टीचर्स को अब ई-मेल करने में जहां आसानी होगी। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों को मेल का जवाब देने में आसानी तो होगी ही लेकिन साथ में परेशानी भी बढ़ेगी।

अब पर्सनल नहीं ऑफिशियल होगा आईडी

बता दें, डीडीयूजीयू के टीचर्स व ऑफिसर्स की अब अपना संस्थागत ईमेल आईडी होगी। आईक्यूसी की वेबसाइट समिति ने बहुप्रतिक्षित कार्य को करते हुए सभी टीचर्स व ऑफिसर्स को उनके ई-मेल आईडी के साथ ही पासवर्ड उपलब्ध करा दिए हैं। ई-मेल आईडी टीचर्स के लिए रिसर्च कार्य के साथ ही सूचनाओं के आदान-प्रदान में हेल्पफुल होगा। अभी तक टीचर्स को ईमेल उनके पर्सनल आईडी पर करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

पिछले कई वर्षों से टीचर्स कर रहे थे मांग

संस्था की ई-मेल आईडी की मांग टीचर्स द्वारा कई वर्षों से की जा रही थी, लेकिन ईडीपी सेल (इलेक्ट्रानिक डाटा प्रोसेसिंग) के सुस्त होने के कारण यह योजना परवान नहीं चढ़ सकी। वीसी प्रो। वीके सिंह ने यह जिम्मेदारी आईक्यूएसी को सौंपी। वीसी का निर्देश मिलते ही आईक्यूएसी (इंटरनल क्वालिटी एसुरेंस सेल) प्रभारी प्रो। सुधीर कुमार श्रीवास्तव व प्रो। विजय कुमार के नेतृत्व में वेबसाइट समिति गठित की गई। शनिवार को यूनिवर्सिटी के सभी 265 टीचर्स व हेड ऑफ डिपार्टमेंट को संस्थागत ई-मेल आईडी व पासवर्ड रिसीव करा दिया गया। इसके साथ ही वित्त अधिकारी, परीक्षा नियंत्रक, लेखाधिकारी समेत यूनिवर्सिटी के अन्य महत्वपूर्ण अधिकारियों को भी संस्थागत ई-मेल आईडी प्रदान कर दी गई।

वर्जन

डीडीयूजीयू टीचर्स व अधिकारियों को ऑफिशियल ई-मेल आईडी और पासवर्ड प्रोवाइड करा दी गई है। अब उन्हें रिसर्च संबंधी कार्य या फिर डिपार्टमेंट कार्यो के लिए कम्यूनिकेशन में आसानी होगी।

डॉ। ओम प्रकाश, रजिस्ट्रार, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive