-ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने की अनोखी शुरुआत

-बॉडी डोनेट करने का इच्छुक व्यक्ति आप्शन पर लगा सकता टिक

-लाइसेंस के अंतिम कॉलम में दिया है ये आप्शन

GORAKHPUR: अपना शहर हो या पूरा भारत देश इस समय ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के चर्चे हर जगह हो रहे हैं। इन चर्चाओं के बीच डिपार्टमेंट ने अंगदान को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी शुरुआत की है। यदि कोई व्यक्ति मरणोपरांत अपने आर्गन डोनेट करना चाहता है तो इसकी जानकारी वह ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को भी दे सकता है। इसके लिए डिपार्टमेंट ने ड्राइविंग लाइसेंस में एक ऑप्शन दिया है। जिस पर इच्छुक व्यक्ति टिक लगाकर अपनी इच्छा जाहिर कर सकता है। इसके चलते जहां कई लोगों को नया जीवन मिलेगा। वहीं, कई तरह की परेशानियों से छुटकारा भी मिल सकता है।

लर्निग लाइसेंस फॉर्म के लास्ट में ऑप्शन

विभागीय अधिकारियों के अनुसार, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोग इसमें अपनी सभी जानकारियां भरते हैं। इसमें उनका ब्लड ग्रुप और इमरजेंसी नंबर रहता है। अब इसमें एक और ऑप्शन दिया गया है। लर्निग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले फॉर्म के लास्ट में अपने आर्गन डोनेट करने के इच्छुक कॉलम को भर सकते हैं। यह ब्यौरा उसको मिलने वाले लाइसेंस पर भी दर्ज रहेगा।

एक्सीडेंट में मौत हो जाने पर मिल जाएगी सूचना

विभागीय अधिकारियों के अनुसार, रोड एक्सीडेंट के दौरान किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है और उसका लाइसेंस नंबर फाइंड आउट हो जाता है तो तुरंत यह देखा जा सकेगा कि मरने वाले व्यक्ति ने आर्गन डोनेट करने के लिए कॉलम भरा है या नहीं। यदि कॉलम भरा है तो तुरंत उस व्यक्ति के आर्गन किसी जरूरतमंद को दिए जा सकेंगे। इसके लिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग से समन्वय बनाने को लेकर खाका तैयार कर रहा है।

यहां अभी अवेयरनेस की कमी

डेवलप्ड कंट्रीज में यह व्यवस्था पूरी तरह से लागू है और सफल भी है, लेकिन अभी यहां पर अवेयरनेस के अभाव में लोगों को जानकारी नहीं मिल रही है।

ड्राइविंग लाइसेंस पात्रता

-भारत का नागरिक मानसिक रूप से सही हो।

-आवेदक की उम्र क्8 साल से ऊपर होनी चाहिए।

-बिना गियर वाले ख् व्हीलर के लिए सोलह साल की उम्र मान्य है। इसमें पैरेंट्स की रजामंदी जरूरी है।

ऑनलाइन घर बैठे कर सकते आवेदन

कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके लिए एजेंट को अलग से पैसा देने की जरूरत नहीं है। साथ ही सारे आईडी से रिलेटेड डॉक्यूमेंट होने भी जरूरी है।

फैक्ट फिगर

हर दिन डीएल के लिए आवेदन-ब्00-भ्00

ऑफिस में हर दिन टेस्ट के लिए आते लोग- क्भ्0-ख्00

रिन्युअल के आते लोग- ख्भ्0-फ्00

परमानेंट के लिए आते लोग- ख्00

शहर में कुल व्हीकल की संख्या- 98म्97ख् लाख

वर्जन-

इच्छुक व्यक्ति आवेदन कर सकता है। इस पहल से किसी को नया जीवन मिल सकेगा। इसके लिए लोगों को अवेयर करते रहना चाहिए।

श्याम लाल, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive