- नगर निगम के वाहनों को खड़ा किए जाने पर आपत्ति

- मेयर से मिला डॉक्टर्स का प्रतिनिधिमंडल

GORAKHPUR: नगर निगम और डॉक्टर्स एन्क्लेव के बीच जारी विवाद मेयर के पास पहुंच गया है। डॉक्टर्स एन्क्लेव में रहने वाले डॉक्टर्स ने गुरुवार को मेयर से मुलाकात की और अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि डॉक्टर्स एन्क्लेव गोरखपुर की पॉश कॉलोनीज में शुमार है। उम्मीद थी कि इस आवासीय कॉलोनी में स्थित नगर निगम की 30 डिस्मिल जमीन का निगम आवासीय उपयोग करेगा लेकिन नियम के विपरीत वहां निगम के भारी वाहनों का आवागमन हो रहा है। जिससे न केवल बच्चों, बुजुर्गो की सुरक्षा को खतरा है बल्कि कॉलोनी का वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है। डॉक्टर्स ने मेयर से गुजारिश की वे कॉलोनी में निगम के भारी वाहनों के आवागमन पर अंकुश लगाएं। डॉक्टर्स ने कहा कि निगम की जमीन पर अफसरों-इंप्लॉइज के लिए आवास बनवा दें तो सबसे बेहतर होगा। प्रतिनिधिमंडल में डॉ। बीबी गुप्ता, डॉ। वीएनएस यादव, डॉ। ओपी सिंह, राजेश श्रीवास्तव, आदर्श जैन, घनश्याम दास, सीपी श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।

ये है मामला

गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित आवासीय कॉलोनी डॉक्टर्स एन्क्लेव में नगर निगम की 30 डिस्मिल जमीन है। पहले इस जमीन पर अतिक्रमण था। मामला हाईकोर्ट तक गया जिसके बाद जमीन अतिक्रमण से मुक्त हो सकी। जिसके बाद नगर निगम इस पर काबिज हो गया। अब निगम ने इसे स्टोर बना दिया है। यहां पर निगम की गाडि़यां खड़ी की जाती हैं। डॉक्टर्स एन्क्लेव में रहने वाले लोगों को निगम की गाडि़यों का वहां पर खड़ा किया जाना पसंद नहीं आ रहा है। उनकी दलील है कि इससे कॉलोनी की सड़क टूट रही है।

वाहनों से बढ़ रहा प्रदूषण

वहीं, लोगों का कहना है कि वाहनों की वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है। पॉश कॉलोनी में स्टोर बनाया जाना ठीक नहीं है। इसका विरोध करते हुए डॉक्टर्स एन्क्लेव में रहने वाले लोगों ने कुछ दिन पहले कॉलोनी के प्रवेश द्वार को बंद कर दिया। इससे निगम की गाडि़यों को आने-जाने में दिक्कत हुई। इसके बाद निगम के चालकों ने वाहनों को गेट के सामने व सड़क पर खड़ा कर दिया जिससे विवाद बढ़ गया। इसके बाद पहुंचे नगर निगम अधिकारियों ने बातचीत कर मामला शांत कराया और एक हफ्ते में समाधान का आश्वासन दिया।

समाधान के नए फार्मूले की तलाश

प्रतिनिधिमंडल में शामिल डॉक्टर्स ने मेयर के समक्ष यह प्रस्ताव भी रखा कि नगर निगम अपनी जमीन बेच दे। इसके जवाब में मेयर ने कहा कि निगम जमीन की बिक्री नहीं कर सकता। जमीन के बदले जमीन की संभावना पर बातचीत की जा सकती है। नगर निगम के अफसरों के साथ इस फार्मूला पर चर्चा की जाएगी। अगर सहमति बनी तो इस पर आगे बात की जाएगी।

Posted By: Inextlive