- सीएम पहुंचे घर तो खिल उठे वनटांगियों के चेहरे

- वनटांगिया गांव में 1.32 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

सीएम पहुंचे घर तो खिल उठे वनटांगियों के चेहरे

- वनटांगिया गांव में क्.फ्ख् करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

GORAKHPUR: GORAKHPUR: आजादी के बाद वनटांगिया परिवारों के लिए वास्तविक दीपावली अब आई है। दो वर्ष पहले वनटांगिया गांव मूलभूत सुविधाओं के लिए मोहताज थे, मगर आज आवास, शौचालय, सड़क, विद्यालय आदि सभी सुविधाएं वनटांगियों को हासिल हैं। ये बातें रविवार को दिवाली मनाने वनटांगिया गांव पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहीं। इस अवसर पर सीएम ने क्.फ्ख् करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

सीएम के हाथों मिला आवास प्रमाणपत्र

इस अवसर पर सीएम ने ग्रामीणों को आवास प्रमाणपत्र दिया। बच्चों को प्रशस्तिपत्र सौंपे, गांव के विकास कार्यो का जायजा लिया। साथ ही वनटांगिया ग्राम में बने सीएम आवास योजना के तहत एक आवास का गृह प्रवेश करवाया। सीएम ने बच्चों को मिठाइयां, फुलझडि़यां बांटकर उनके उ”वल भविष्य की कामना की। उन्होंने बच्चों के सिर पर हाथ फेरकर आशीर्वाद भी दिया। सीएम योगी ने कहा कि जाति के नाम पर बांटने वालों ने इन परिवारों की कभी कोई सुध नहीं ली। इन परिवारों को अपना अधिकार ख्0क्7 में बीजेपी सरकार बनने के बाद मिला।

पहले भी योगी बांटते थे खुशी

वनटांगिया समुदाय के लिए दिवाली का त्योहार बेहद खास होता है। एक बार फिर सीएम रविवार को दिवाली का त्योहार मनाने खुद तिनकोनिया नंबर-फ् वनटांगिया गांव पहुंचे। सांसद रहने के दौरान सीएम योगी हर दीपावली पर वनटांगियों के बीच टॉफी, मिठाईयां और पढ़ाई से संबंधित सामग्री का वितरण करते थे। लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद वो हर साल वनटांगिया गांवों को करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं की सौगात दे रहे हैं। इस बार भी उन्होंने वनटांगियों को क्.फ्ख् करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात दी।

सत्य की जीत का त्योहार

सीएम योगी ने कहा कि दीपावली का पर्व असत्य से सत्य, अन्याय से न्याय और बुराई से अच्छाई की ओर जाने का पर्व है। उन्होंने कहा कि क्ब् वर्षो में भगवान राम का वनवास खत्म हो गया था मगर वनटांगियों का वनवास क्00 साल से भी अधिक समय के बाद भी खत्म नहीं हुआ, इन लोगों का वनवास ख्0क्7 में तब खत्म हुआ जब यूपी में बीजेपी की सरकार बनी।

दी गई मूलभूत सुविधा

सीएम योगी ने कहा की प्रदेश के फ्8 ऐसे गांवों को राजस्व ग्राम घोषित करके वहां सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे आवास, शौचालय, स्कूल, शुद्ध पेयजल, पक्की सड़कें, स्वास्थ्य केंद्र, पेंशन आदि की समस्त सुविधाएं पहुंचाई गई हैं।

बेटियों का सहयोग करेगी योजना

सीएम योगी ने कहा कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना शुरू की गई है, जो बेटियों को सशक्त बनाने में सहयोग करेगी। उन्होंने पीएम की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने देश में पहली बार गरीबों को मूलभूत सुविधाएं देनी आरंभ की। उनके नेतृत्व में देश निरंतर प्रगति कर रहा है और गरीबों को उनका हक मिल रहा है।

इन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

- गोरखपुर छावनी से रेलवे लाइन रजही तक ब्.7भ् मीटर खडंजा सड़क का लोकार्पण।

-तिनकोनिया नंबर-फ् में फ्00 मीटर आंतरिक संपर्क मार्ग पर इंटर लॉकिंग का भी लोकार्पण।

-रजही आजादनगर वनटांगिया गांव में क्भ्8 मीटर इंटरलॉकिंग सड़क का लोकार्पण।

-वनटांगिया गांव चिलबिलवा में आंगनबाड़ी केंद्र भवन के निर्माण कार्य, आमबाग और जंगल तिनकोनिया नंबर-फ् में प्राथमिक विद्यालय के लिए टीन शेड निर्माण कार्य का लोकार्पण।

-तिनकोनिया नंबर-ख् में म्00 मीटर खड़ंजा सड़क का शिलान्यास।

Posted By: Inextlive