- अब दो हफ्तों में हो जाएगी लर्निग लाइसेंस की परीक्षा

- आरटीओ मुख्यालय के निर्देश पर बढ़ाया गया स्लॉट

GORAKHPUR: संभागीय परिवहन कार्यालय में लर्निग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब उनकी परीक्षा 15 दिनों के अंदर ही जाएगी। इसके लिए एआरटीओ ने लर्निग लाइसेंस के स्लॉट की संख्या 260 से बढ़ाकर 320 कर दी है। इससे पहले स्लॉट कम होने से परीक्षा देने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। मुख्यालय ने आवेदकों की समस्या को देखते हुए नया आदेश जारी किया है।

दो महीने की मिलती थी डेट

आवेदक को इससे पहले परीक्षा के लिए दो महीने आगे की तारीख मिलती थी। बहुत से आवेदक तारीख भूल जाते और परीक्षा देने से वंचित रह जाते थे। बाद में उन्हें ऑनलाइन फीस जमा कर परीक्षा की नई तारीख लेनी पड़ती थी।

बंद हो गई थी तारीख संशोधन की व्यवस्था

लाइसेंस जल्दी मिल जाए, इसके लिए आवेदक बिचौलियों का सहारा लेते थे और संबंधित अधिकारी से मनचाही तारीख लेकर मिली तारीख से पहले परीक्षा देकर लाइसेंस प्राप्त कर लेते थे। लेकिन 15 दिन पूर्व सॉफ्टवेयर को मुख्यालय से अपडेट किया गया और परीक्षा से संबंधित तारीख संशोधन की व्यवस्था समाप्त कर दी गई।

ये है स्लॉट की संख्या

लर्निग लाइसेंस - 320

ड्राइविंग लाइसेंस - 200

रिन्युअल - 100

वर्जन

मुख्यालय के 15 दिनों के भीतर परीक्षा करवाने के निर्देश के बाद स्लॉट संख्या बढ़ाकर 320 कर दी गई है। अब आवेदन के बाद एक हफ्ते के भीतर परीक्षा की तारीख मिल रही है।

- श्याम लाल, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive