- माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2020-21 के लिए जारी की है एनसीईआरटी बुक्स की नई रेट लिस्ट

- पब्लिशर्स भेज रहे 2019 की बुक्स, दो गुना रेट देने को मजबूर स्टूडेंट्स

GORAKHPUR: सेशन 2020-21 के लिए नई बुक्स के इंतजार में बैठे स्टूडेंट्स पर पब्लिशर्स की मनमानी भारी पड़ने लगी हैं। अभी तक नई किताबें दुकानों पर नहीं आ पाई हैं। वहीं पब्लिशर्स ने 11वीं और 12वीं क्लास की साइंस जो किताबें भेजी भी हैं वह पिछले साल 2019 की हैं। जबकि शिक्षा विभाग ने 2020-21 में एनसीईआरटी किताबों का दाम घटाते हुए नई रेट लिस्ट जारी की है। बावजूद इसके नए टेंडर के बाद भी पुरानी दोगुनी महंगी किताबें भेजकर पब्लिशर्स मनमानी कर रहे हैं। जिसका खामियाजा बुक सेलर्स और बच्चों को अधिक पैसा देकर भुगतना पड़ रहा है।

चार फर्मो को मिला है ठेका

स्टूडेंट्स को सस्ती से सस्ती किताबें अवेलबल हों, माध्यमिक शिक्षा परिषद का हमेशा यही प्रयास रहता है। इसके लिए प्रदेश में एनसीईआरटी बुक्स की सप्लाई का ठेका आगरा, नोएडा, प्रयागराज की चार फर्मो को दिया गया है। गोरखपुर के बुक सेलर्स का आरोप है कि अभी तक एनसीईआरटी की नई बुक दुकानों पर नहीं आ पाई हैं। वहीं पब्लिशर्स ने 11वीं और 12वीं क्लास की साइंस की पुरानी किताबें भेजी हैं।

ताकि स्टूडेंट्स को मिलें सस्ती किताबें

शासन के निर्देश पर 2020-21 में क्लास 9 की अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, क्लास 10 की विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, क्लास 11 की अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, व्यवसाय अध्यययन एवं लेखाशास्त्र तथा क्लास 12वीं भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र एवं समाज शास्त्र विषय की कुल 55 किताबों की नई लिस्ट जारी की गई है। जिन्हें माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी द्वारा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के आधार पर प्रदेश के सभी राजकीय, शासकीय सहायता प्राप्त, वित्त विहीन मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए सस्ते दर पर प्रचलन में लाया गया है।

मार्केट में आ रहा पुराना स्टॉक

क बुक सेलर ने बताया कि 11वीं और 12वीं क्लास की बुक 2019 की भेजी जा रही है। 11वीं क्लास की पुरानी किताब का रेट नई किताब से दोगुना अधिक है। इसी तरह भौतिक विज्ञान किताब का नया रेट फ‌र्स्ट का 22 और सेकेंड का 18 रुपए तय किया गया है। वहीं पुरानी किताबें 55 और 44 रुपए की हैं।

नई रेट लिस्ट - 2020-21

क्लास किताब रेट

11 फिजिक्स फ‌र्स्ट 22 रुपए

11 फिजिक्स सेकेंड 18 रुपए

11 केमेस्ट्री फ‌र्स्ट 26 रुपए

11 केमेस्ट्री सेकेंड 18 रुपए

12 केमेस्ट्री फ‌र्स्ट 48 रुपए

12 केमेस्ट्री सेकेंड 31 रुपए

पुरानी किताब का रेट

11वीं फिजिक्स फ‌र्स्ट 55 रुपए

11वीं फिजिक्स सेकेंड 44 रुपए

11वीं केमेस्ट्री सेकेंड 38 रुपए

इनको मिला ठेका

राजीव प्रकाशन, प्रयागराज

मेसर्स आलोक प्रिंटर्स, आगरा

काका संघ, नोएडा

रवि ऑफसेट प्रिंटर्स एंड पब्लिशर्स प्राइवेट लिमिटेड, आगरा

कोट्स

पिछले साल भी किताबें लेट में आई थीं। इस बार भी यही हाल है। कुछ किताबें पुरानी आ रही हैं जबकि इस बार नई रेट लिस्ट में किताबों के रेट कम हुए हैं।

सत्य प्रकाश सिंह, अध्यक्ष, पुस्तक व्यवसाय संघ

प्रयागराज और आगरा के पब्लिशर्स पिछले साल भी लापरवाही कर रहे थे। इस बार पुरानी किताब भेजकर शासन की मंशा पर पानी फेर रहे हैं। सस्ती किताबों को महंगे दाम पर कौन खरीदेगा।

परमेश्वर, महामंत्री, पुस्तक व्यवसाय संघ

बुक मार्केट में पुरानी किताबें क्यों भेजी जा रही हैं, जब नया टेंडर और नया रेट जारी हुआ है। दोनों ही किताबों में रेट का भारी अंतर है। इसमे स्टूडेंट्स को भी अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।

दिनेश चंद, सेक्रेटरी, पुस्तक व्यवसाय संघ

नई और पुरानी किताबों के रेट में दोगुना अंतर है फिर भी इस तरह की लापरवाही पब्लिशर्स कर रहे हैं। पुरानी किताबें भेजकर शासन की मंशा पर पानी फेरा जा रहा है।

- आतिश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष, पुस्तक व्यवसाय संघ

वर्जन

अभी ऐसी कंप्लेन तो नहीं आई है। किताबों की दुकानों पर जाकर चेक करूंगा। इसके बाद गलती मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

- ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive