-सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स की टेंशन कम करने एक्सपर्ट पहुंचेंगे स्कूल

-यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों की साइकोलॉजी एक्सपर्ट ने तैयार की लिस्ट

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम मई में शुरू हो रहा है। वहीं, यूपी और सीआईएसई बोर्ड एग्जाम की डेट डिक्लेयर होना अभी बाकी है। उम्मीद की जा रही है कि मई में ही यूपी और सीआईएसई बोर्ड एग्जाम भी शुरू होंगे। एग्जाम भले ही अभी दूर है, लेकिन स्टूडेंट्स पर इसका प्रेशर दिखने लगा है। बहुत से स्टूडेंट्स ऐसी कम्प्लेन कर रहे हैं कि उन्होंने जो भी याद किया था वो भूल गए। स्टूडेंट्स का प्रेशर कम करने के लिए मंडलीय साइकोलॉजी सेंटर की एक्सपर्ट डॉ। हिमांशु पांडेय और डॉ। सीमा श्रीवास्तव ने शहर के 20 यूपी बोर्ड, 10-10 सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड स्कूलों की लिस्ट बनाई है। एक-एक दिन इन स्कूलों में जाकर एक्सपर्ट 45-45 मिनट की क्लास लेंगी। इसके बाद एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स की जो भी क्वेरी है उसका जवाब देंगी।

कंस्ट्रेशन पावर बढ़ाने का देंगी टिप्स

डॉ। हिमांशु पांडेय ने बताया कि शनिवार को जुबिली इंटर कॉलेज में 11 वीं और 12 वीं के स्टूडेंट्स की अलग-अलग 45-45 मिनट की क्लास चली। दोनों एक्सपर्ट ने तीन-तीन क्लास ली। इस दौरान बोर्ड एग्जाम में तीन घंटे में कैसे सारे सवालों का जवाब लिखे जाएं और कंस्ट्रेशन पावर कैसे बढ़ाया जाए इसके टिप्स दिए। स्टूडेंट को स्ट्रेस मैनेजमेंट और टाइम मैनेजमेंट के बारे में बताया गया। वहीं, करियर से रिलेटेड बातें भी बताई गई।

स्टूडेंट्स ने पूछे सवाल

एक्सपर्ट की क्लास के बाद काफी स्टूडेंट्स ने बोर्ड एग्जाम को लेकर आ रही प्रॉब्लम को शेयर किया। एक स्टूडेंट ने अपनी प्रॉब्लम बताई कि 45 मिनट तक लगातार नहीं पढ़ पाता हूं। इसी तरह एक स्टूडेंट ने पूछा कि मैम लॉन्ग टर्म में जो भी हमने पढ़ा है वो अधिक समय तक याद नहीं रहता है। वहीं, एक स्टूडेंट ने बताया कि जब हम रेग्युलर पढ़ने बैठते हैं तब जो कोर्स अभी नहीं टच किए हैं उसकी हमें चिंता सताती है।

एक्सपर्ट ने बताया तरीका

डॉ। हिमांशु पांडेय ने स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब दिया गया। उन्हें कंस्ट्रेशन पावर बढ़ाने, स्ट्रेस मैनेजमेंट, टाइम मैनेजमेंट, मेमोरी इनहैंस करने के लिए टिप्स दिए गए। जो भी टिप्स दिए गए हैं उसको अपना कर स्टूडेंट पढ़ने में आ रही प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं।

लिस्ट में श्ामिल स्कूल

यूपी बोर्ड स्कूल- 20

सीबीएसई स्कूल- 10

आईसीएसई स्कूल- 10

स्टूडेंट को आ रही एेसी प्रॉब्लम

-45 मिनट लगातार नहीं कर पाते हैं पढ़ाई।

-लॉन्ग टर्म में जो पढ़े रहते हैं वो अधिक समय तक याद नहीं रहता है।

-पढ़ने बैठो तब जो कोर्स नहीं टच किया है उसकी टेंशन होने लगती है।

वर्जन

सिटी के स्कूलों की लिस्ट तैयार की गई है। इधर बोर्ड एग्जाम है इसलिए बहुत से स्टूडेंट प्रेशर में आ गए हैं। इन स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम को कम करने के लिए लिस्ट में एड स्कूलों में हमलोग जाएंगे। वहां हाई स्कूल और इंटर के स्टूडेंट की अलग से क्लास लेंगे। इसमें उनका जो भी सवाल होगा उसका भी जवाब दिया जाएगा।

डॉ। हिमांशु पांडेय, एक्सपर्ट, मंडलीय साइकोलॉजी सेंटर

Posted By: Inextlive