आबकारी विभाग ने दर्ज कराया थाना में मुकदमा

भटहट बाजार से लेकर डोहरिया के बीच कारोबार

शहर के भीतर अवैध फैक्ट्री में बनी शराब को सरकारी बताकर बेचने का काम चल रहा था। पीपीगंज कस्बे में बुधवार रात आबकारी विभाग की टीम ने अवैध शराब की फैक्ट्री पकड़कर नकली शराब के कारोबार का भंडाफोड़ किया। दो आरोपियों को अरेस्ट कर उनके सरगना सहित तीन अन्य की तलाश में पुलिस जुटी है। पुलिस का कहना है कि आबकारी इंस्पेक्टर की सूचना पर केस दर्ज कर लिया गया है। इस गैंग में शामिल अन्य आरोपियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। पकड़े गए आरोपित ने पुलिस को बताया है कि शाहपुर में सरगना नकली शराब की फैक्ट्री चलाता है।

सूचना पर आबकारी टीम ने की कार्रवाई

एक्साइज इंस्पेक्टर राकेश त्रिपाठी को किसी ने सूचना दी। बताया कि पीपीगंज कस्बा निवासी जय सिंह नकली शराब के कारोबार से जुड़ा है। वह रोजान स्कूटी से अवैध शराब की सप्लाई देता है। बुधवार की रात वह मजनू चौराहे पर जा रहा था। जंगल कौडि़या के पास मौजूद आबकारी टीम और लोकल पुलिस ने उसे स्कूटी सहित दबोच लिया। तलाशी में उसकी डिक्की से सामान बरामद हुआ। जय सिंह ने टीम को बताया कि बगहीभारी निवासी बबलू ने उसे सामान दिया है। इसे लेकर वह मजनू चौराहे पर रहने वाले संतोष कुमार को देने जा रहा था।

यह सामान हुआ बरामद

चार सौ लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट

946 शराब की बोतल के ढक्कन

नकली क्यूआर कोड और एक स्कूटी

घर में छिपाकर रखा रेक्टिफाइड स्प्रिट

जानकारी मिलने पर तत्काल टीम ने बबलू के घर में छापेमारी कर दी। घर में रखा चार सौ लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट बरामद हो गया। पूछताछ के दौरान बबलू ने बताया कि भटहट निवासी जगदीश गुप्ता और सोनू यादव से वह रेक्टिफाइड स्प्रिट खरीदता है। इस पूरे कारोबार का सरगना जगदीश है। जय सिंह, बबलू और सुनील उसके लिए काम करते हैं। इंस्पेक्टर राकेश त्रिपाठी ने पीपीगंज थाना में जय सिंह, बबलू, जगदीश, सोनू और संतोष के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।

शाहपुर में जगदीश की नकली फैक्ट्री

जय सिंह और बबलू ने टीम को बताया है कि सरगना जगदीश गुप्ता नकली शराब का कारोबार कराता है। उसने शाहपुर एरिया में अवैध फैक्ट्री लगा रखी है। लेकिन वह लोग इस बात को ठीक से नहीं जानते हैं कि ठिकाना कहां पर बनाया गया है। नकली शराब की खेप गोरखपुर के साथ-साथ महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर और बिहार में खपती है। गैंग के लोग शराब तैयार करते हैं। वह गीडा के आईजीएल में तैयार होने वाली बंटी और बबली ब्रांड की है। एक साल पूर्व यहां पर इस गैंग ने कारोबार शुरू किया। सरकारी दुकानदारों को लाभ का लालच देकर गैंग के सदस्य आराम से सप्लाई कर देते हैं। पुलिस का कहना है कि सोनू और जगदीश गुप्ता की गिरफ्तारी के बाद सच्चाई सामने आ सकेगी।

वर्जन

नकली शराब बेचने के संबंध में जानकारी मिलने पर जांच की गई। एक व्यक्ति को पकड़ा गया, जिसके पास से अवैध सामान बरामद हुआ। उससे पूछताछ के बाद रैकेट का पर्दाफाश हुआ।

राकेश त्रिपाठी, एक्साइज इंस्पेक्टर

Posted By: Inextlive