- शास्त्री चौराहा, कचहरी चौक व मोहद्दीपुर चौराहों पर एलइडी स्क्रीन सार्वजनिक की जानी थी बकाएदारों की लिस्ट

- शहर में लगभग 8500 बकाएदारों पर 250 करोड़ का अभी है बकाया

GORAKHPUR: श बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की कारगुजारी उन्हें बकाएदारों की लिस्ट सार्वजनिक नहीं करने दे रही है। शहर में 8500 छोटे और बड़े बकाएदारों से 250 करोड़ वसूली की जानी है। इनसे पैसा वसूलने के लिए बिजली विभाग ने पिछले साल बकाएदारों के नाम सार्वजनिक करते हुए शहर के तीन प्रमुख चौराहों पर एलईडी स्क्रीन पर उसे डिस्पले करने की कवायद शुरू की, लेकिन बिल में लगातार मिल रही खामियों की वजह से यह योजना ठंडे बस्ते में धरी की धरी रह गई। हालत यह है कि पैसे की वसूली न होने से विभाग सुविधा देने में नाकाम है, जिसका खामियाजा समय से बिल जमा करने वाले कंज्यूमर्स को भुगतना पड़ रहा है।

मिल चुकी है अनुमति

बिजली निगम ने आला अफसरों से बिजली निगम ने 50 हजार और एक लाख के बड़े बकाएदार की लिस्ट बनाई है। कंज्यूमर्स के नाम एलईडी स्क्रीन पर फ्लैश करने की अनुमति मिलने के बाद भी बंद हो गई। शास्त्री चौक, कचहरी चौक और मोहद्दीपुर स्क्रीन्स पर बकाएदारों का नाम सार्वजनिक करना था, लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी बिजली विभाग ने इन बकाएदारों की लिस्ट एलईडी स्क्रीन पर सार्वजनिक करना तो दूर, विभाग उनके खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं कर सका है।

250 करोड़ का बकाया

बिजली निगम ने शहर के बड़े बकाएदारों पर नकेल कसने और राजस्व वसूली के लिए पिछले साल चीफ इंजीनियर ने कमिश्नर से सहयोग मांगा। जिम्मेदारों को हरी झंडी तो मिल गई, लेकिन विभागीय लापरवाही से बकाएदारों की लिस्ट सार्वजनिक नहीं की जा सकी। जबकि तीन चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगाई जा चुकी है। इसमें शास्त्री चौक, कचहरी चौक और मोहद्दीपुर चौराहा शामिल है। इसमें से सीडीएफ श्रेणी के बकाएदारों को निकाल दिया गया था। इस तरह से शहर के चारों डिवीजन में 8500 बकाएदार चिन्हित किए गए थ। जिनपर करीब 250 करोड़ का बिजली बकाया है।

स्टैटिस्टिक -

- बकाएदार कंज्यूमर्स - 8500

- बकाया रकम - 250 करोड़

बकाएदारों से वसूली के लिए चारों डिवीजन में कैंप लगाए जा रहे और कनेक्शन भी काटे जा रहे हैं। पहले एलईडी स्क्रीन पर इन बकाएदारों की लिस्ट जारी की जानी थी, लेकिन बिल में गड़बड़ी होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया।

- ई। यूसी वर्मा, एसई शहर

Posted By: Inextlive