- 5 मई को ऑर्गेनाइज होने वाले इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में रखें ध्यान, सेकेंड पार्ट से ही बनेगी मेरिट

- फ‌र्स्ट पार्ट से परखी जाएगी इंटेलिजेंस, दोनों पार्ट अटेंप्ट करना मस्ट

- फ‌र्स्ट पार्ट के 40 सवालों के लिए मिलेंगे 30 मिनट, जबकि 90 मिनट में सॉल्व करना होगा दूसरा पार्ट

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : आईआईटी का फाइनल काउंट डाउन शुरू हो चुका है। 5 मई को सिटी के 50 से ज्यादा सेंटर्स पर कंडक्ट होने वाले एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को कुछ बातें ध्यान देने की जरूरत है। वह यह कि पार्ट वन के सभी सवालों के जवाब देने जरूरी हैं, लेकिन इसके लिए कोई मा‌र्क्स नहीं मिलेंगे, जो भी मार्किंग होनी है वह सेकेंड पार्ट से होगी। इसमें कैंडिडेट्स को हर सही जवाब के लिए 3 नंबर मिलेंगे, जबकि जवाब गलत होने पर 1 नंबर काट लिए जाएंगे। सेकेंड पार्ट के बेसिस पर ही कॉम्प्टीशन की मेरिट तय की जाएगी।

140 सवालों के देने होंगे जवाब

आई नेक्स्ट की ओर से कंडक्ट होने वाले इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट की तैयारियां फाइनल स्टेज में हैं। एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स भी बिल्कुल तैयार हैं। 5 मई को कंडक्ट होने वाले आईआईटी टेस्ट में स्टूडेंट्स को 120 मिनट का वक्त दिया जाएगा, इसमें उन्हें 140 सवालों के जवाब देने हैं। पेपर को दो पार्ट में डिवाइड किया गया है। पहले पार्ट में जहां स्टूडेंट्स का इंटेलिजेंस जानने के लिए 40 सवाल पूछे जाएंगे, वहीं दूसरे पार्ट में अपनी सब्जेक्टिव इंटेलिजेंस बताने के लिए स्टूडेंट्स को 100 सवालों के जवाब देने होंगे।

90 मिनट में दें 100 सवालों के जवाब

आईआईटी का पेपर दो पार्ट में डिवाइड है। पहला पार्ट सॉल्व करने और अपनी ओएमआर शीट फिल करने के लिए 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा। वहीं सेकेंड पार्ट में 100 सवालों का जवाब देने के लिए स्टूडेंट्स को पूरे 90 मिनट मिलेंगे। फ‌र्स्ट पार्ट के सभी आंसर देने मेंडेटरी है, जबकि सेकेंड पार्ट का आंसर स्टूडेंट्स को अपनी एबिलिटी के अकॉर्डिग देना है। मेरिट सेकेंड पार्ट के आंसर से डिसाइड की जाएगी। इसमें निगेटिव मार्किंग भी है, इसलिए स्टूडेंट्स सोच-समझकर ही अपने आंचर मार्क करें।

सिर्फ डेट ही हुई है चेंज

आईआईटी एग्जाम अनअवॉयडेबल रीजंस की वजह से पोस्टपोन कर 5 मई कर दिया गया है, लेकिन इसके टाइमिंग, पैटर्न और जगह में कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्कूल में रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स का सेंटर उनके स्कूल पर ही है और उन्हें वहीं एग्जाम देना है। वहीं ऑनलाइन और डिफरेंट एरियाज में बने रजिस्ट्रेशन काउंटर के थ्रू रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स के लिए बनाए गए दो ओपन सेंटर पर ही एग्जाम देंगे। इन सेंटर्स पर दोपहर 3.30 से 5.30 तक एग्जाम कंडक्ट किया जाएगा। वहीं स्कूल्स ने अपनी टाइमिंग खुद डिसाइड कर रखी है, उसे जानने के लिए कैंडिडेट्स अपने प्रिंसिपल या आईआईटी कोऑर्डिनेटर से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

क्वेरी हो तो करें कॉन्टैक्ट

एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की यूं तो सभी क्वेरीज सॉल्व कर दी गई हैं। मगर इसके बाद भी अगर स्टूडेंट्स के मन में एग्जाम रिलेटेड कोई भी क्वेरी या कंफ्यूजन हो वह 8765530141 पर कॉल या वाट्सएप कर अपनी क्वेरीज को सॉल्व कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive