- एनई रेलवे ने हासिल किया पहली सुविधा ट्रेन चलाने का गौरव

- नहीं होगी कोई वेटिंग लिस्ट, वहीं 50 परसेंट फेयर होगा रिफंड

GORAKHPUR : देश की पहली सुविधा ट्रेन मंडे को गोरखपुर से रवाना हुई। इसे सीसीएम एसी लाठे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इंडियन रेलवे ने देश में 1 जुलाई से प्रीमियम ट्रेंस की जगह सुविधा ट्रेंस चलाने का डिसीजन लिया। इसमें एनई रेलवे ने तेजी दिखाते हुए 13 जुलाई को गोरखपुर से आनंदविहार के बीच पहली सुविधा ट्रेन चलाकर देश की सबसे पहली सुविधा ट्रेन चलाने का गौरव अपने नाम कर लिया। गोरखपुर से चलने वाली यह सुविधा ट्रेन बाई वीकली है। पहले दिन इसमें 90 परसेंट सीटें फुल हो गई और पैसेंजर्स आराम के साथ गोरखपुर से दिल्ली के लिए रवाना हुए। इसकी एक खास बात यह भी है कि इसका रिजर्वेशन ऑनलाइन के साथ ही पीआरएस काउंटर्स से भी कराया जा सकता है।

6 फेरों के लिए चलाई जाएगी ट्रेन

सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर से आंनद विहार के बीच चलाई जा रही सुविधा ट्रेन की शुरुआत 13 जुलाई से हेागी। यह हफ्ते में दो दिन चलाई जाएगी। अप ट्रेन मंडे और वेंस्डे 13, 15, 20, 22, 27 और 29 जुलाई को, वहीं डाउन ट्रेन ट्यूज्डे और थर्सडे 14, 16, 21, 23, 28 और 30 जुलाई को चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी यह ट्रेन 6 फेरों के लिए चलाई जाएगी। गोरखपुर से चलने वाली 05027 गोरखपुर-आनंदविहार गोरखपुर से 20.55 पर चलकर गोंडा, लखनऊ, मुरादाबाद के रास्ते दूसरे दिन 11 बजे आनंदविहार पहुंचेगी। वहीं वापसी में 05028 आनंदविहार से दोपहर 2 बजे चलकर सेम रूट से सुबह 5 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। इसमें स्लीपर के 11, एसी3 का एक, एसी2 के एक कोच समेत कुल 15 कोच लगाए जाएंगे।

ये होंगी सुविधाएं

- सुविधा ट्रेंस में वेटिंग लिस्ट का कोई झंझट नहीं है। इसमें पैसेंजर्स को पैसे तो अदा करने पड़ेंगे, लेकिन उन्हें सीट मिलने की गारंटी रहेगी।

- इसमें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड मैक्सिमम 30 और मिनिमम 10 दिनों का होगा।

- सुविधा ट्रेंस में पैसेंजर्स को किसी तरह की रियायत नहीं मिलेगी। आपको पूरे टिकट का दाम पे करना होगा।

- सिर्फ जनरल कोटा की बुकिंग होगी। फ्री पास, कॉम्प्लीमेंट्री पास, वारंट, कनसेशन वाउचर के थ्रू रिजर्वेशन कराने की भी फैसिलिटी नहीं होगी।

- टिकट बनने के बाद इसमें किसी तरह का मॉडीफिकेशन नहीं हो सकता। वहीं इसमें क्लस्टर बुकिंग, डुप्लीकेट टिकट और बीपीटी की भी इजाजत नहीं होगी।

- सुविधा ट्रेंस में टिकट कैंसिल कराने का ऑप्शन भी होगा। मंत्रालय की ओर से किए गए फैसले पर नजर डालें तो पैसेंजर्स को किराए का 50 परसेंट रिफंड किया जाएगा। इसमें एसी टू टियर के पैसेंजर्स से 100, एसी थ्री/थ्री इकोनॉमी/एसी चेयरकार के पैसेंजर्स से 90 और स्लीपर क्लास के पैसेंजर्स से 60 रुपए कैंसिलेशन चार्ज काटकर बाकी पैसे रिफंड किया जाएगा।

Posted By: Inextlive