- शहर में सोमवार से खुला पूरा मार्केट, शापिंग मॉल में लौटी चहल-पहल

- मार्केट में मास्क पहनने से भी किया परहेज, विभागों में दिखी लापरवाही

GORAKHPUR: शहर में सोमवार को फुल अनलॉक का असर नजर आया। शापिंग मॉल खुलने से मार्केट की रौनक लौट आई। सड़कों पर काफी चहल-पहल भी बनी रही। हालांकि इस दौरान तमाम जगहों पर लोग कोरोना प्रोटोकॉल भूल गए। गवर्नमेंट के ऑफिस में गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ीं। पब्लिक प्लेस पर भी लोग संक्रमण को लेकर बेपरवाह नजर आए। पुलिस ने भी पहले की अपेक्षा कोई सख्ती नहीं बरती। इसलिए लोगों काफी बेखौफ बने रहे। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पब्लिक प्लेस पर मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने पर कार्रवाई जा रहेगी।

शापिंग मॉल में थर्मल स्केनिंग पर इंट्री

शहर के शॉपिंग मॉल में सोमवार को दुकानें खुलीं। खरीदारी करने पहुंचे लोगों को जांच के बाद ही भीतर जाने दिया गया। इंट्री गेट पर ही बाकायदा सबकी जांच करके हाथों को सेनेटाइज कराया गया। शापिंग मॉल और रेस्टोरेंट में कोविड प्रोटोकॉल को लेकर जहां सक्रियता नजर आई। वहीं अन्य जगहों पर दुकानदार और खरीदार बेखौफ बने रहे।

किसी ने उतारा मास्क तो कोई भूल गाइडलाइन

मार्केट भले अनलॉक हो गया है। लेकिन अभी सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना है। पब्लिक प्लेस पर मास्क पहनने की अनिवार्यता बनी हुई है। सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी हर किसी को करना है। लेकिन ज्यादातर जगहों पर इस निर्देश का पालन नहीं किया जा रहा है। मार्केट में कोई बिना मास्क तो कोई गले के नीचे लटकाकर घूमता हुआ नजर आया। कोरोना संक्रमण से बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी लोग गंभीर नहीं रहे।

गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में भी मजाक बना प्रोटोकाल

सरकारी दफ्तरों में कोरोना प्रोटोकाल का मजाक बना। पूरी संख्या में ऑफिस पहुंचे कर्मचारी बेहद ही लापरवाह बने रहे। किसी की लापरवाही से संक्रमण फैल सकता है। इस बात की परवाह किए बिना ही लोग कामकाज निपटाते रहे। अधिकांश लोगों ने कहा कि अब कोरोना खत्म हो चुका है।

मार्केट में नजर आई भीड़

सोमवार को शहर में व्हीकल का रेला भी नजर आया। मार्केट में व्हीकल का जाम भी लगा। रेती चौक, अलीनगर, घोष कंपनी, घंटाघर सहित अन्य जगहों पर काफी भीड़ रही। सोमवार होने की वजह से पब्लिक भी खूब निकली। दोपहर बाद गोलघर में लोग शापिंग करने पहुंचे। इंदिरा बाल विहार की खोई रौनक लौट आई। रेस्टोरेंट खुलने से ग्राहकों की भीड़ उमड़ी रही।

नहीं हुई सख्ती से चेकिंग

सोमवार को पुलिस ने सख्ती नहीं बरती। बिना मास्क के घूम रहे लोगों से टोकाटाकी नहीं हुई। शाम तक पुलिस ने कोई अभियान नहीं चलाया। रोजाना की तरह बैरियर लगाकर कोई जांच नहीं की गई। बिना मास्क पहनने लोग भी पुलिस कार्रवाई से बच गए। इसलिए कोरोना को लेकर लोग ज्यादा अलर्ट नहीं रहे।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए नियमित चेकिंग कराई जाएगी। बिना मास्क पहने निकले लोगों का चालान काटकर जुर्माना वसूल किया जाएगा। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

सोनम कुमार, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive