- सिटी में एलपीजी सिलेंडर की किल्लत नहीं लेकिन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में बैलेंस बिना नहीं हो पा रही बुंिकंग

- रिचार्ज शॉप्स बंद होने से परेशानी में सैकड़ों कंज्यूमर्स, सबसे ज्यादा हाउस वाइफ को हो रही दिक्कत

सिटी में एलपीजी सिलेंडर की किल्लत नहीं लेकिन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में बैलेंस बिना नहीं हो पा रही बुंिकंग

- रिचार्ज शॉप्स बंद होने से परेशानी में सैकड़ों कंज्यूमर्स, सबसे ज्यादा हाउस वाइफ को हो रही दिक्कत

GORAKHPUR: GORAKHPUR: आम दिनों में एक कॉल पर डिलेवरी ब्यॉय से गैस सिलेंडर मंगवा लेने वाले लोगों को भी लॉकडाउन में दुश्वारियां सता रही हैं। मोबाइल रिचार्ज एप्स यूज करने वालों का तो ठीक लेकिन सिटी में सैकड़ों ऐसे एलपीजी कंज्यूमर्स हैं जिन्हें ये सब नहीं आता। लॉकडाउन में रिचार्ज शॉप्स बंद हैं, ऐसे में फोन बैलेंस खत्म होने पर ये लोग गैस बुकिंग के लिए एक अदद कॉल तक नहीं कर पा रहे। इसमें सबसे अधिक मुश्किल उन हाउस वाइफ्स को हो रही है। टैरिफ प्लान समेत इंटरनेट प्लान की वैलिडिटी खत्म होने पर उन्हें गली-मोहल्ले में रिचार्ज शॉप तलाशनी पड़ रही है। बावजूद इसके घर के सिलेंडर में खत्म हो रही गैस की समस्या से निजात पाने के लिए वे कुछ नहीं कर पा रहीं।

बुकिंग पर ही मिलेगा सब्सिडी वाला सिलेंडर

घर में मोबाइल पर ज्यादा समय बीत हो रहा है। ऐसे में नेट पैक और टॉक टाइम बढ़ गया है। एक दूसरे से बात करने में रिचार्ज भी खत्म हो गया। रिश्तेदार से अपना मोबाइल रिचार्ज करवाया। मोबाइल रिचार्ज की दुकान खुलने से समस्या नहीं आएगी।

रेखा श्रीवास्तव, हाउस वाइफ

आज की डेट में मोबाइल सबसे जरूरी चीज हो गई है। बच्चे मोबाइल पर पढ़ाई कर रहे हैं, जिससे डेली मिलने वाला डाटा भी खत्म हो जा रहा है। टॉकटाइम कुछ बचा था। वो भी खत्म हो गया। गैस बुकिंग कराने में दिक्कत आ रही थी। किसी तरह एक दुकान पर जाकर रिचार्ज हो सका।

यामिनी, हाउस वाइफ

मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए दिक्कत तो बहुत है लेकिन इस बात की खुशी भी है कि किताब और मोबाइल रिचार्ज की दुकानें खुलेंगी। अब देखिए कब दुकानें खुलती हैं। यह दोनों ही आवश्यक हैं।

ज्योति सिंह, हाउस वाइफ

वर्जन

घरेलू गैस की होम डिलीवरी शत प्रतिशत कराई जानी है। जिनके पास मोबाइल में बैलेंस ही नहीं है उनके लिए तो मुश्किल है। ऐसी कंडीशन में क्या करना है, इस पर भी विचार किया जाएगा।

आनंद कुमार सिंह, डीएसओ, डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट

लॉकडाउन के दौरौन भी सिटी की गैस एजेंसीज में एलपीजी सिलेंडर की किल्लत नहीं के बराबर है लेकिन मोबाइल में बैलेंस नहीं होने से तमाम लोग बुकिंग नहीं करा पा रहे। आलम ये है कि मोहल्ले में आने वाले हॉकर भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बुकिंग पर ही सब्सिडी वाला सिलेंडर देने की बात कर रहे हैं। अगर वे नॉन सब्सिडी वाला सिलेंडर देते भी हैं तो उसका चार्ज भी ज्यादा है। ऐसे में हाउस वाइफ्स के सामने भी एक अलग तरह की चुनौती आ गई है। हालांकि आवश्यक जरूरी वस्तुओं में शामिल करते हुए केंद्र सरकार की तरफ से मोबाइल रिचार्ज की दुकानों को खोलने का आदेश जारी किया गया है। जिला प्रशासन भी इस आदेश के बाद मोबाइल रिचार्ज वाली दुकानों को खोलने की व्यवस्था में जुट गया है।

डेली ख्ख्-ख्भ् हजार डिलीवरी

सिटी में पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से घरेलू गैस सिलेंडर की शत प्रतिशत डिलीवरी के लिए सभी गैस एजेंसियां जुटी हुई हैं। प्रतिदिन ख्ख्-ख्भ् हजार गैस सिलेंडर की डिलेवरी हो रही है। लेकिन उन लोगों को सिलेंडर नहीं मिल पा रहा जो मोबाइल से बुकिंग नहीं कर पा रहे। पादरी बाजार की रहने वाली कंचन और कुमकुम ने बताया कि कि उनके मोबाइल का ब्लैंस खत्म हो गया है। घर में मोबाइल डाटा कंज्यूमिंग बढ़ गई है, ऐसे में टैरिफ प्लान और इंटरनेट पैक भी खत्म हो गए हैं। इंटरनेट से रिचार्ज करने आता नहीं है। अब गैस की बुकिंग करनी है तो कैसे करें। सिटी के सरस्वतीपुरम, दिव्य नगर, सर्वोदय नगर, मोहनापुर, दिलेजाकपुर, आम बाजार समेत अन्य एरियाज में भी तमाम हाउस वाइफ्स को बैलेंस की किल्लत के चलते अपने रजिस्ट्रर्ड मोबाइल से गैस बुकिंग में दिक्कत हो रही है।

बॉक्स

डिलीवरी मैन से नंबर करवा सकते रजिस्टर्ड

आईओसी के एरिया मैनेजर रमेश कुमार बताते हैं कि जिलेभर के सभी डिस्ट्रिब्यूटर्स को निर्देशित किया गया है कि वे अपने कंज्यूमर्स को शत प्रतिशत होम डिलीवरी कराएं। किसी भी कीमत पर गैस एजेंसी तक या फिर गोदाम तक कंज्यूमर्स के आने की नौबत न आए। इसके लिए गैस सिलेंडर से लदी गाड़ी भी मोहल्ले में जाकर एनाउंसमेंट कर रही है कि वे अपने बुकिंग के गैस ले लें। गैस बुकिंग कराने में दिक्कत आ रही है तो गैस बुक करने में लोगों की मदद करें। वहीं डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑफिसर अखिलेश कुमार ने बताया कि किसी को गैस बुकिंग में दिक्कत न हो इसके लिए व्हॉटसअप नंबर 7भ्888888ख्ब् भी जारी किया गया है। अगर किसी का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो भी वह अपने गैस एजेंसी के डिलीवरी ब्यॉय से अपना नंबर रजिस्टर्ड करवा सकता है।

फैक्ट फिगर

भारत पेट्रोलियम

प्रधानमंत्री उच्ज्वला योजना कंच्यूमर्स - भ्ब्7ब्7

डेली बुकिंग - ख्7000

डेली डिलीवरी - ख्भ्000

हिंदुस्तान पेट्रोलियम

प्रधानमंत्री उच्ज्वला योजना कंच्यूमर्स - क्00800

डेली बुकिंग - ब्भ्000

डेली डिलीवरी - ब्0000

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन

प्रधानमंत्री उच्ज्वला योजना कंच्यूमर्स - 9ब्000

डेली बुकिंग - ब्ख्भ्00

डेली डिलीवरी - फ्7000

सिटी में कुल उज्ज्वला गैस कंज्यूमर्स - 7.भ् लाख

घरेलू गैस कंज्यूमर्स - ख्.भ् लाख

गैस का रेट - 80ख् रुपए प्रति सिलेंडर

डेली डिलीवरी - ख्ख्-ख्भ् हजार

कोट्स

मोबाइल रिचार्ज की दुकान बंद होने से समस्या है। घर में अगर रिचार्ज करने आता तो कर लेते लेकिन बच्चे भी छोटे हैं। ऐसे में गैस बुक कराने में दिक्कत बढ़ गई है। पास की गली में रिचार्ज वाला है, उससे रिचार्ज करवाया तब जाकर गैस की बुकिंग हो पाई है।

प्रतिमा मिश्रा, हाउस वाइफ

Posted By: Inextlive