- मल्टीस्टोरी इमारत का होगा निर्माण

- वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग हॉल, लिफ्ट के अलावा अन्य सुविधाओं से होगा लैस

- एसएसपी ने गोरखनाथ थाने का किया निरीक्षण

GORAKHPUR: गोरखनाथ थाना 21 करोड़ की लागत से आधुनिक थाना बनेगा। प्रशासनिक और आवासीय भवन के लिए दो पांच मंजिले भवन का निर्माण किया जाएगा। प्रशासनिक भवन में वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग हॉल, लिफ्ट के अलावा अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। एसएसपी जोगिन्द्र कुमार ने बुधवार को गोरखनाथ थाने का निरीक्षण कर दो दिन में भवन के ध्वस्तीकरण का कार्य शुरू करने का निर्देश दिया है।

पीडब्ल्यूडी ने तैयार किया प्रस्ताव

गोरखनाथ मंदिर के सामने की सड़क के चौड़ीकरण होने से थाने के आगे का काफी हिस्सा उसमें पड़ गया। बाउंड्रीवाल टूटने के कारण कार्यालय के सामने पार्किंग की जगह नहीं होने पर थाने के लिए नए भवन के निर्माण की योजना बनाई गई है। इसके लिए कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है। 21 करोड़ के तैयार इस प्रस्ताव में प्रशासनिक भवन के लिए जी-3 और आवासीय के लिए जी-4 भवन का निर्माण होना है। एसएसपी ने थाना परिसर का निरीक्षण करने के बाद कार्यदायी संस्था के अफसरों को प्रशासनिक भवन भी जी-4 भवन बनाने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। पीडब्ल्यूडी के ई। भगवंत सिंह ने बताया कि प्रस्ताव में संशोधन के बाद लागत और बढ़ने का अनुमान है। निरीक्षण के दौरान एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ, सीओ गोरखनाथ रत्‍‌नेश सिंह, आरआई उमेश कुमार दुबे, गोरखनाथ थानेदार रामज्ञा सिंह आदि मौजूद रहे।

आधुनिक और भव्य होगा थाने का भवन

गोरखनाथ थाने का बहुमंजिली प्रशासनिक भवन पूरी तरह से आधुनिक होगा। नीचे पार्किंग की सुविधा के साथ ग्राउंड और प्रथम तल पर थाने का कार्यालय और मालखाना रहेगा। दूसरे फ्लोर पर सीसीटीएनएस और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल, थर्ड फ्लो पर मेस और बैरक का निर्माण किया जाएगा। फोर्थ फ्लोर पर 20 दरोगा और 20 महिला सिपाहियों के लिए डॉरमेट्री का निर्माण किया जाएगा। पंचम तल पर गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों के ठहरने के लिए बैरक का निर्माण की योजना बनाई गई है। वहीं दूसरे आवासीय जी-4 भवन में प्रभारी निरीक्षण का आवास और नौ टाइप टू आवास का निर्माण किया जाएगा। यह दोनों भवन लिफ्ट की सुविधा से लैस होंगे।

------

गोरखनाथ थाने के पुराने भवन को ध्वस्त कर नये भवन का निर्माण कराया जाएगा। प्रशासनिक और आवासीय के लिए दो बहुमंजिली इमारत के निर्माण का प्रस्ताव बनाया गया है। जल्द ही भवन के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

जोगिंद्र कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive