- कमिश्नर ने मंडलीय रबी उत्पादकता गोष्ठी में दिए निर्देश

GORAKHPUR: मंडल में रबी फसल के लिए पर्याप्त बीज और खाद उपलब्ध है। यह जानकारी कमिश्नर अनिल कुमार ने दी। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि खाद बीज की दर को ब्लॉक व समितियों के केंद्रों पर पेंटिंग करा दें। साथ ही किसानों को भी एसएमएस के जरिए भी सूचना दें। उन्होंने बताया कि सिंचाई के लिए 10 दिसम्बर से नहरों में पानी दिया जाएगा, इससे पहले किसी भी हाल में नहरों की सफाई का काम पूरा करा लिया जाए। साथ ही नहरों में पानी देने के रोस्टर की भी जानकारी किसानों को दी जाए। कमिश्नर जीडीए सभागार में मंडलीय रबी उत्पादकता गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे थे।

गन्ना किसानों का कराएं भुगतान

उन्होंने सभी सीडीओ से कहा कि वे बीडीओ को निर्देश दें कि खाद बीज की उपलब्धता की जनकारी रखें। उन्होंने कहा कि जिला कृषि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत किसानों का प्रीमियम बैंक से कटकर बीमा कंपनी को चला जाए। गन्ना किसानों के बकाए के भुगतान की शिकायत पर कमिश्नर ने कुशीनगर और गोरखपुर के डीएम से कहा कि स्वंय प्रयास कर भुगतान कराएं। उन्होंने कहा कि 20 प्रतिशत धान की कटाई हो चुकी है, सभी जिलाधिकारी धान क्रय केंद्रों केा एक नवम्बर से सक्रिय करा दें। संयुक्त निदेशक कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सुझाव दिया कि कम लागत में उत्पादकता बढ़ाने के लिए समय से बुआई, सिंचाई और कटाई करें।

24 घंटे मिलेगी बिजली

चीफ इंजीनियर डीके सिंह ने बताया कि इस समय ग्रामीण क्षेत्रों में 14 घंटे बिजली दी जा रही है, आगामी 29 अक्टूबर से 18 घंटे ग्रामीण क्षेत्र में और 24 घंटे शहरी क्षेत्रों में बिजली दी जाएगी। बीमा कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि अब किसान की फसल कटने के 14 दिन बाद तक कवर किया जाएगा, जो पहले लागू नहीं था। इस मौके पर चारों जनपद के डीएम, सीडीओ संयुक्त विकास आयुक्त, संयुक्त निदेशक कृषि, चीफ इंजीनियर सहित अन्य मंडलीय अधिकारी व किसान मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive