- एसपी जीआरपी ने जारी की गाइड लाइन, चेकिंग के नाम पर न करें परेशान, नजर आए नेम प्लेट

- सीनियर सिटीजन, महिलाओं और बच्चों पर दें ध्यान

GORAKHPUR: अनलॉक टू में चल रही ट्रेनों में स्कोर्ट कर रहे जीआरपी के जवानों को पब्लिक संग अच्छे व्यवहार की हिदायत दी गई है। ट्रेन में पब्लिक और उनके सामान की सुरक्षा के साथ-साथ शालीनता से पेश आने को कहा गया है। लॉकडाउन के बाद आवाजाही करने वाले पहले से ही परेशान चल रहे हैं। ऐसे में चेकिंग के नाम पर उनके साथ किसी तरह की अभद्रता भारी पड़ सकती है। एसपी जीआरपी पुष्पांजलि देवी की तरफ जारी पत्र में सभी स्कोर्ट कर्मचारियों के लिए गाइड लाइन जारी की गई है।

टोकन सिस्टम में जारी हुई गाइड लाइंस

जीआरपी गोरखपुर अनुभाग में टोकन सिस्टम के तहत जीआरपी के कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई जाती है। टोकन सिस्टम के तहत स्कोर्ट और प्लेटफार्म पर तैनात होने वाले जवानों के लिए कार्यवाही, सावधानी सहित अन्य गतिविधियों के संबंध में ट्रेनिंग कराई गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव करते हुए ड्यूटी की हिदायत दी गई है। गोरखपुर अनुभाग में 104 ट्रेंस में टोकन सिस्टम के तहत तैनाती के लिए सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा चुका है। ट्रेन, प्लेटफार्म से लेकर जीआरपी की थानों और चौकियों पर क्या- क्या कार्रवाई की जाएगी, इसका प्रोफार्मा भी तैयार किया है। इसमें पब्लिक के साथ किस तरह का व्यवहार किया जाएगा। इसके बारे में भी स्पष्ट जानकारी दी गई है।

यह दी गई है हिदायत

ड्यूटी के दौरान सीनियर सिटीजन, महिलाओं और बच्चों से गलत व्यवहार न करें।

स्कोर्ट कर्मचारी सामान्य ट्रेन में पैसेंजर्स के साथ कोई अभद्रता न करें।

ड्यूटी के दौरान अपना आचरण और कार्य व्यवहार शिष्ट रखकर पेश आएं।

कोई भी स्कोर्ट कर्मचारी अपनी वर्दी के नेम प्लेट को छिपाने की कोशिश न करें।

ट्रेन में आवंटित बर्थ पर बैठकर कोरम पूरा करने के बजाय कोच में मोबाइल रहकर निगरानी करें।

ट्रेन में किसी भी पैसेंजर से रुपए लेकर उनको बर्थ या सीट दिलाने का कोई प्रयास न करें।

वर्जन

गोरखपुर अनुभाग की ट्रेनों में स्कोर्ट कर रही टीम के लिए टोकन सिस्टम लागू है। इस सिस्टम के तहत स्कोर्ट ड्यूटी और प्लेटफार्म डयूटी के संबंध में कार्यवाही, सावधानी संबंधित ट्रेनिंग का निर्देश दिया गया था। यदि किसी की शिकायत सामने आती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पुष्पाजंलि देवी, एसपी जीआरपी, गोरखपुर

Posted By: Inextlive