- कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट देगा योगासन के टिप्स

- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग एक्सपर्ट से मिलेगा सुझाव

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट देगा योगासन के टिप्स

- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग एक्सपर्ट से मिलेगा सुझाव

GORAKHPUR: GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण से बचने और इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए जहां गोरखपुराइट्स हर एक उपाय कर रहे हैं, वहीं हेल्थ डिपार्टमेंट भी बढ़ रहे कोरोना केसेज को देखते हुए इसके लिए अवयेरनेस कैंपेन स्टार्ट करने जा रहा है। जिसके तहत लोगों को बताया जाएगा कि इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर हम कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमें पौष्टिक भोजन के साथ ही योग और ध्यान की भी जरूरत है। यह सभी उपाय हम लॉकडाउन का पालन करते हुए बिना किसी बाहरी वस्तु या लोगों के संपर्क में आए आसानी से अपना सकते हैं।

ठीक रहता है ब्लड सर्कुलेशन

गोरखपुर में कोरोना केसेज का आंकड़ा ख्00 पार कर चुका है, ऐसे में पब्लिक काफी टेंशन में है। इस कंडीशन में इम्युनिटी बढ़ाना बहुत ही जरूरी है। योग भी इसमें अहम भूमिका निभा सकता है। योग एक्सपर्ट कुणाल सिंह बताते हैं कि इम्युनिटी को आसानी से घर बैठे ही मजबूत बनाया जा सकता है। पाद हस्तासन इम्युनिटी मजबूत करने में सर्वाधिक लाभदायक माना जाता है। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपनी आदत में योग को शामिल करना पड़ेगा। शुरूआती दौर में इसे करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन कुछ ही दिनों के अभ्यास के बाद यह प्रक्रिया बेहद आसान हो जाती है। अंग्रेजी में इसे स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड के नाम से जाना जाता है। योग के ऊपर हुए कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है कि पाद हस्तासन से हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस योगासन को करने से पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह तेजी और ठीक तरह से होता है। इसका सकारात्मक प्रभाव इम्यून सेल्स पर पड़ता है।

इनसे भी बढ़ेगी इम्युनिटी पावर

- पिंच मयूरासन

- आधोमुख स्वानासन

- उर्धमुख स्वानासन

- स्वानासन

- भुजंग आसन

प्राणायाम

- भस्त्रिका

- कपालभाति

- अनुलोम-विलोम

- भ्रामरी

- उद्रीथ

बाक्स

इस तरह करें पाद हस्तासन

किसी समतल स्थान पर दरी अथवा चादर बिछाकर उस पर इस तरह से खड़े हो जाएं कि दोनों पैरों के पंजे आपस में मिले रहें। अब अपने पैरों को सीधा रखें और स्वास छोड़ते हुए हाथों को नीचे की ओर ले आएं, ध्यान रहे कि इस दौरान आपके पैरों के घुटने कतई न मुड़ने पाएं। इसी अवस्था को बरकरार रखते हुए अपने हाथों से पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें। जब आप यहां तक की प्रक्रिया को अच्छे से करने लगें तो उसके बाद अपने हाथों से एड़ी के ऊपरी हिस्से को पकड़ने की कोशिश करें। थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें और फिर वापस सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इस क्रिया का कई बार अभ्यास करें जिससे आपके थाइमस ग्लैंड एक्टिव होंगे, टी सेल जेनरेट होगा और इम्युनिटी बढ़ेगी।

वर्जन

कोरोना के इस संकट काल में हर किसी को अपनी इम्युनिटी बढ़ानी होगी। इसके लिए प्राणायाम और योगासन करना बहुत लाभकारी है।

डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

Posted By: Inextlive