- दुर्गा पांडाल के एंट्री प्वाइंट पर होगा सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर व आईसोलेशन रूम

GORAKHPUR:

कोरोना पेंडेमिक में जीवन की रक्षा पहला उद्देश्य है, जान है तो जहान है, इसलिए फेस्टिव सीजन को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मनाया जाएगा। यह बातें डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के बाद कही। डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने मीटिंग के दौरान जहां फेस्टिवल सेलिब्रेशन की छूट दी गई है। इस क्रम में सड़क, चौराहे एवं सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिमा स्थापित नहीं की जाएंगी। जिन मूíतयों की स्थापना खाली स्थान पर की जाएगी उनका आकार छोटा होना चाहिए। मूíत स्थापना करने के दौरान जुलूस के लिए प्रशासन से अनुमति लेना आवश्यक है।

6 फीट से अधिक की नहीं होनी चाहिए प्रतिमा

दरअसल, फेस्टिव सीजन को लेकर डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने एनेक्सी सभागार में मीटिंग आयोजित की। मीटिंग में दशहरा, दीपावली एवं छठ पूजा को शांतिपूर्ण वातावरण में सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने के लिए शांति एवं सद्भावना समिति के मेंबर्स के साथ मीटिंग की। मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मानव जीवन की रक्षा करना हम सबका दायित्व है, फेस्टिवल हर वर्ष आएगा। फेस्टिवल को कोविड-19 महामारी से बचाव को ध्यान में रखते हुए हम सबको मनाना है। उन्होंने मूíत आयोजकों से अपील की है कि वे एंट्री प्वाइंट पर सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर, मास्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए दुर्गा पांडाल पर आइसोलेशन रूम भी अवश्य बनाए और सीसी टीवी कैमरे भी लगवाए, सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन हो और 6 फीट की दूरी मेंटेन करना आयोजक की जिम्मेदारी होगी। आयोजक यह भी सुनिश्चित करेंगे कि प्रतिमा का आकार 6 फीट से अधिक न हो। डीएम ने कहा कि पांडालों पर डस्टबीन के रूप में एक ड्रम अवश्य रखे जाएं, ताकि उसमें मास्क एवं ग्लब्स आदि फेंके जा सके।

पुलिस की रहेगी निगरानी

एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने कहा कि जनता की सकुशलता के लिए पुलिस निरंतर तत्पर है, शासन द्वारा प्रतिबंध के साथ फेस्टिवल मनाने की छूट दी गई है। उसका अनुपालन किया जाए, सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर सीडीओ इन्द्रजीत सिंह, एडीएम सिटी आरके श्रीवास्तव, एडीएम प्रशासन डॉ। चतुर्भुजी गुप्ता, नगर मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव, एसपी सिटी, एसपी नार्थ, एसडीएम, सीओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व शांति समिति के सदस्य डॉ। सुधाकर पांडेय, आदिल अमीन, सरदार बलबीर सिंह, सलमानी, किरन चन्द गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

डीएम ने दिए सख्त निर्देश

- मूíत विसर्जन ट्रैक्टर ट्राली, ट्रक आदि पर नहीं होगा, बल्कि छोटी गाडि़यों का इस्तेमाल किया जाएगा।

- लोगों को सुरक्षित रखना यह हम सभी की जिम्मेदारी होगी।

- कोरोना से स्वयं और दूसरों को भी बचाएं, कोरोना से बचाव ही इसका इलाज है और बचाव का ध्यान रखते हुए फेस्टिवल सेलिब्रेट करना है।

- कार्यक्रम स्थल पर कोविड-19 से बचने के उपायों से संबंधित पोस्टर, बैनर लगाए जाएं व यथासंभव ऑडियो विजुअल के माध्यम से इसका प्रचार प्रसार भी किया जाएगा।

- साफ सफाई, विद्युत/जलापूíत अनवरत बनाए रखने तथा जर्जर/ढीले तार एवं पोल को प्रमुखता के आधार पर ठीक करने के साथ ही सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाएगा।

Posted By: Inextlive