- वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए कमिश्नर ने एडी, सीएमओ और आईएमए के प्रतिनिधियों को दिए निर्देश

- ऑक्सीजन की भी मॉनीटरिंग करने और इसकी उपलब्धता बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदारों को किया निर्देशित

GORAKHPUR: कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपर निदेशक स्वास्थ्य, चारों जिले के सीएमओ, आईएमए एसोसिएशन गोरखपुर, नर्सिग होम एसोसिएशन के प्रतिनिधियों एवं प्राईवेट हास्पिटल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा को सभी को मिलकर मंडल में कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए बेडों की संख्या को अधिकतम बढ़ाना होगा। साथ ही किसी भी आपात स्थिति के लिए भी तैयार रहने की आवश्यकता है। उन्होंने चारों जिले के सीएमओ को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने जिले में प्राईवेट हॉस्पिटल से बात करकेकोविड उपचार के लिए ज्यादा से ज्यादा बेड्स की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

रेलवे अस्पताल व एयरफोर्स में बढ़ाएं वेंटीलेटर

कमिश्नर ने रेलवे अस्पताल के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि रेलवे अस्पताल मे भी कोविड मरीजों के इलाज के लिए बेड्स व वेंटीलेटर्स की संख्या बढ़ाई जाय। सीएमओ गोरखपुर एयरफोर्स से भी वार्ता एयरफोर्स अस्पताल में कोविड बेड्स की अधिकांश व्यवस्था सुनिश्चि कराए। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद मे बीआरडी मेडिकल कालेज, 100 बेड टीबी अस्पताल के साथ-साथ पैनेसिया सुपरस्पेशियलिटी सेन्टर, गर्ग अस्पताल, मल्ल मैटर्निटी सेंटर, मेडिहब अस्पताल, गोरखपुर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, फातिमा अस्पताल, उदय मेडिकल सेंटर, आरकेइमरजेंसी सेंटर, आर्यन अस्पताल, दुर्गावती अस्पताल व दि प्राईड अस्पताल मे भी कोविड के संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में हो उपलब्ध

कमिश्नर ने कहा मुख्य कार्यपालक अधिकारी गीडा को मुख्य चिकित्साधिकारी ऑक्सीजन का आकलन करते हुए आगणन प्रेषित करना सुनिश्चित करें, जिससे कि मुख्य कार्यपालक अधिकारी गीडा ऑक्सीजन सप्लाई करने वालों से वार्ता करते हुए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा सके। पीएचसी-सीएचसी एवं जिला अस्पताल में भी आइसोलेशन वार्ड रुम की व्यवस्था की जाय। जिससे कि संक्रमितों को त्वरित रुप से उपयुक्त अस्पतालों में रेफर किया जा सके। उन्होंने आईएमए के प्रतिनिधियों से अपील की है कि आपदा के इस समय सभी को मिल कर इस लड़ाई को लड़ना है, इसलिए आईएमए भी प्राईवेट चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों से वार्ता करकेअधिक से अधिक कोविड बेड की व्यवस्था बनाने में सहयोग करें। शासन की निर्धारित शुल्क पर ही प्राइवेट अस्पताल में कोविड टेस्टिंग व संक्रमितों का उपचार किया जाय।

Posted By: Inextlive